अब यहां ब्रिज के साथ बनेगा फुट ब्रिज, जानिए क्यों....

Deepesh Tiwari

Publish: Dec, 07 2017 12:51:31 (IST)

Sehore, Madhya Pradesh, India
अब यहां ब्रिज के साथ बनेगा फुट ब्रिज, जानिए क्यों....

पीडब्ल्यूडी ने अभी तक बनाया 25 फीट चौड़ा ब्रिज, रेलवे के क्षेत्र में ब्रिज की चौड़ाई रहेगी 35 फीट

सीहोर। तीन साल से अधूरे ब्रिज की देरी महज 10 फीट कम चौड़े के चक्कर में अटकी हुई थी। पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाए गए हिस्से में फुट ब्रिज का कोई विकल्प नहीं दिया गया था। लाइन के दोनों तरफ बनाए गए आरसीसी ब्रिज की चौड़ाई महज २५ फीट ही है। जिस पर वाहनों का ही आवागमन हो सकेगा। ब्रिज पर पैदल चलने वालों के लिए कोई मार्ग नहीं बना है। इसके कारण वाहनों की आवाजाही के दौरान हमेशा दुर्घटना का अंदेशा बना रहेगा। इसके अलावा ब्रिज पर पैदल चलने वालों के साथ हमेशा दुर्घटना का अंदेशा बना रहेगा।

 

रेलवे की माने तो यही कारण है कि अधूरे ब्रिज को पूरा होने में इतना समय लग गया। मगर अब रेलवे विभाग अपना हिस्सा बना रहा है उस पर तीन सौ मीटर से अधिक के हिस्से की चौड़ाई ३५ फीट से ज्यादा रहेगी। ब्रिज के दोनों तरफ पैदल चलने वालों के लिए भी सुरक्षित मार्ग होगा। इसके चलते रेलवे हिस्से पर आवगमन सुरक्षित होगा। गौरतलब है कि रेलवे के अधूरे ब्रिज के निर्माण की शुरुआत को लगभग दस दिन हो गए हैं। ऐसे में नागरिकों में भी उत्सुकता है कि यह ब्रिज कैसा बनेगा। पत्रिका टीम द्वारा ब्रिज की पड़ताल की तो निकलकर सामने आया कि 400 मीटर लंबे इस ब्रिज में दस फीट का फुटब्रिज भी रहेगा। इससे पैदल आने-जाने वाले राहगीरों को सुविधा होगी।

अठराह आरसीसी पोल देंगे मजबूती

रेलवे अपने हिस्से में निर्माण कर रहा है, उस हिस्से में छह गड्ढे खोदे जाने है। जो पांच मीटर गहरे और 15 मीटर चौड़े है। जिसमें सीमेंट क्रांक्रीट का बेस तैयार किया जा रहा है। एक गड्ढे में एक साथ तीन पोल खड़े किए जाएंगे। इसी तरह छह जगह पर 18पोल बनाए जाने हैं। इसके ऊपर लोहे की गाडरे लगाकर बेस तैयार किया जाना है।

डायवर्ट मार्ग से निकलना खतरे से खाली नहीं

रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण शुरू होने पर होमगार्ड लाइन से डायवर्ट मार्ग पर बनाया गया है, लेकिन इस मार्ग से निकलना खतरे से खाली नहीं है। मार्ग पर बड़े-छोटे गड्ढों पर बिखरे पत्थरों के कारण वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालात यह है कि प्रतिदिन डायवर्ट पर मार्ग पर कोई न कोई वाहन चालक दुघर्टनाग्रस्त हो रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned