scriptभारत सरकार के दल ने वीरपुर डैम पीएचसी का किया मूल्यांकन | Government of India team evaluated Virpur Dam PHC | Patrika News

भारत सरकार के दल ने वीरपुर डैम पीएचसी का किया मूल्यांकन

locationसीहोरPublished: Oct 09, 2021 08:37:56 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

एनक्यूएएस सर्टिफाइड होने पर पीएचसी को प्रतिवर्ष मिलेंगे 5 लाख रुवए

भारत सरकार के दल ने वीरपुर डैम पीएचसी का किया मूल्यांकन

भारत सरकार के दल ने वीरपुर डैम पीएचसी का किया मूल्यांकन

सीहोर. राज्य स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में निरंतर सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। शासन स्वास्थ्य संस्थाओं को भारत सरकार द्वारा एनक्यूएएस मापदण्ड के अनुरूप विकसित किया जा रहा है। एनक्यूएएस के मापदण्ड के अनुरूप स्वास्थ्य संस्थाओं को सर्टिफिकेशन के लिए राज्य स्तर से स्वास्थ्य विभाग आवेदन करता है। सीहोर जिले की पीएससी वीरपुर डैम को एनक्यूएएस के मापदण्ड के अनुरूप विकसित कर सर्टिफिकेशन के लिए आवेदन किया गया था, जिसे लेकर भारत सरकार की टीम ने वीरपुर डैम पीएचसी का मूल्यांकन किया है।

भारत सरकार की टीम के अधिकारी गंगाराम हॉस्पिटल नई दिल्ली के डॉ. एम मरियाप्पन और डॉ. ज्योति कोटवाल ने इछावर तहसील के वीरपुर डैम पीएचसी का दो दिवसीय सघन निरीक्षण एवं मूल्यांकन किया। बताया जा रहा है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र वीरपुर डैम में की व्यवस्था और सुविधाओं को लेकर भारत सरकार की टीम ने संतोष व्यक्त किया है। संस्था को एनक्यूएएस सर्टिफाइड होने पर 5 लाख रुपए भारत सरकार द्वारा प्रति वर्ष अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे। राज्य स्तर पर संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. पंकज शुक्ला के निर्देश पर प्रदेश की कई चिन्हित स्वास्थ्य संस्थाओं की गुणवत्ता सुधारने में उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है। मध्यप्रदेश को प्रथम रनरअप का अवार्ड भारत सरकार से भी प्राप्त हुआ है। भारत सरकार की टीम के भ्रमण तथा निरीक्षण के दौरान राज्य सलाहकार डॉ. विवेक मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया एवं संस्था प्रभारी डॉ. शुभांगिनी पटेल आदि मौजूद थीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो