scriptHail will fall with rain on 28 and 29, winds will blow speed 16 km | 28 और 29 को बारिश के साथ गिरेंगे ओले, 16 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं | Patrika News

28 और 29 को बारिश के साथ गिरेंगे ओले, 16 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

दो दिन 16 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेंगी। इस दौरान बारिश के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान है।

सीहोर

Published: December 27, 2021 10:45:30 am

सीहोर. पश्चिमी विक्षोभ से एक बार फिर जिले मेंं मौसम यूटर्न लेने वाला है। सोमवार से इसकी शुरुआत होगी और 28 व 29 दिसंबर को तेज हवा-आंधी के साथ बारिश, ओले की आशंका है। बारिश से रबी गेहूं, चना, मसूर फसल को फायदा होगा, लेकिन फल और सब्जी फसलों के प्रभावित होने से किसानों को नुकसान भी हो सकता है।

28 और 29 को बारिश के साथ गिरेंगे ओले, 16 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
28 और 29 को बारिश के साथ गिरेंगे ओले, 16 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

16 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
इसके बाद मौसम साफ होते ही तापमान का पारा डाउन होने से सर्दी अपना प्रकोप दिखाएगी। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से मध्यम घने बादल से हल्के घने बादल शुरू हो जाएंगे। मंगलवार और बुधवार को मौसम में परिवर्तन रहेगा और दो दिन 16 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेंगी। इस दौरान बारिश के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान है। आरएके कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सत्येंंद्र सिंह तोमर ने बताया कि बारिश और ओले गिरे तो चना, मसूर, गेहूं फसल को नुकसान नहीं होगा, लेकिन फल और सब्जी फसल Óयादा प्रभावित होगी। अनार, अमरूद, चीकू, अंजीर, नींबू सहित अन्य पर सबसे अधिक संकट के बादल मंडरा रहे हैं। गुरुवार से मौसम साफ होने की बात कही जा रही है।

100 प्रतिशत बोवनी
जिले में कृषि विभाग ने रबी फसल का चार लाख 6 हजार हेक्टेयर रकबा निर्धारित किया था। अक्टूबर से बोवनी की शुरूआत हुई थी और अब यह कार्य 100 प्रतिशत पूरा हो गया है। इस बार सबसे अधिक तीन लाख 16 हजार में गेहूं और 72 हजार हेक्टेयर में चने की बोवनी हुई है। किसानों ने गेहूं फसल में एक से दो बार तक सिंचाई कर दी है, जबकि कई सिंचाई करने में जुटे हैं। अभी बारिश हुई तो यह फसल के लिए फायदेमंद साबित होगी।

यह भी पढ़ें : 45 लाख का पैकेज छोड़ देशसेवा करेंगे शुभंकर, एमपी का बेटा उड़ाएगा लड़ाकू विमान

मौसम साफ होते ही आगे सर्दी पकड़ेगी जोर
मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में मौसम साफ होते ही तापमान का पारा तेजी से गिरेगा, उसी के साथ सर्दी जोर पकड़ेगी। इससे लोगों की मुश्किल बढ़ेगी। रविवार को न्यूनतम तापमान 7.5 और अधिकतम 25.5 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड हुआ है। सुबह के समय हल्का कोहरा भी छाया हुआ नजर आया। इससे आवागमन में लोगों को समस्या हुई। उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह पूर्व तापमान दो डिग्री से नीचे पहुंचने से सर्दी ने लोगों को जमकर परेशान किया था।

यह भी पढ़ें : ओबीसी सीटों पर चुनाव रुकने कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, पुलिस से हुई छीनाझपटी

28 व 29 दिसंबर को बारिश का अनुमान

28 व 29 दिसंबर को आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान है। इससे रबी फसल को तो फायदा होगा, लेकिन फल और सब्जी फसल को नुक सान हो सकता है।
डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर, मौसम वैज्ञानिक आरएके कॉलेज सीहोर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.