scriptमुख्यालय पर निवास नहीं करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों पर होगी सख्त कार्रवाई | Health committee meeting in sehore | Patrika News

मुख्यालय पर निवास नहीं करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

locationसीहोरPublished: May 04, 2018 01:51:58 pm

उप स्वास्थ्य केन्द्र पर अन टाइप फंड का नहीं था कोई लेखा-जोखा सीएमएचओ ने आष्टा ब्लॉक की समीक्षा बैठक में दिए सख्त निर्देश

sehore, sehore patrika, patrika news, patrika bhopal, officers, cmho, Health committee meeting,

सीहोर/ आष्टा। मुख्यालय पर निवास नहीं करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएमएचओ डॉ.डीआर अहिरवार ने आष्टा ब्लॅाक में आयोजित मासिक समीक्षा बैठक में यह बात कही। उन्होंने सर्वप्रथम वर्ष 2017-2018 में समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लक्ष्य एवं उपलब्धि की ग्राम आरोग्य केन्द्र वार समीक्षा की तथा लक्ष्य प्राप्त करने में अत्यंत पीछे रहने वाले अधिकारी कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

वहीं जिला स्तर पर उप स्वास्थ्य केन्द्रों को दी जाने वाली अनटाइप फंड राशि खर्च नहीं करने वाली एएनएम तथा दी गई राशि खर्च नहीं करने वाले एएनएम तथा सुपरवाइजर के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने वाले सेक्टर मेडिकल ऑफिसर अथवा कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए।

सीएमएचओ ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर द्वारा स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए गए है कि हर हालत में शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को नही बख्शा जाएं तथा ऐसे कर्मचारियों के विरूद्ध की गई कार्रवाई से कलेक्टर को अवगत कराया जाए। दिशा निर्देशों के पालन के लिए सीएमएचओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आष्टा में आयोजित समीक्षा बैठक में हिस्सा लेकर सख्त निर्देश दिए।

बैठक में मिशन इंद्रधनुष विशेष टीकाकरण अभियान, महिला स्वास्थ्य शिविर तथा अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की गई। सीएमएचओ ने कहा कर्मचारियों द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही के लिए संबंधित सेक्टर मेडिकल ऑफिसर तथा संबंधित सुपरवाइजर पूर्णत:जिम्मेदार होंगे।

उप स्वास्थ्य केन्द्र के जलास में संबधित एएनएम द्वारा विगत दो वर्षो से प्रदान की गई वनटाइम फंड राशि का हिसाब नहीं देनेे तथा उपलब्ध कराई राशि का चेक वापस करने व दी गई राशि उप स्वास्थ्य केन्द्र पर खर्च नहीं करने पर गहरी नाराजी व्यक्त की। इसके साथ ही संबंधित एएनएम तथा संबंधित सुपरवाइजर के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए तथा कहा गया कि जब तक हिसाब नहीं दिया जाता संबंधित कर्मचारियों का वेतन आहरण नहीं किया जाएं।

जिले को मिलीं ६१ में ५८ एएनएम उपस्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ
सीएमएचओ ने कहा कि जिले को 61 और नियमित एएनएम मिली है जिनमें से 58 एएनएम को जिले में विभिन्न उप स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ्य किया जा चुका है तथा 3 एएनएम अनफिट होने से उनकी नियुक्ति रोक दी गई है। सीएमएचओ ने जहां दो फार्मासिस्ट है और कोल्ड चैन का कार्य नहीं देख रहे है उनमें से एक को कोल्ड चेैन प्रभारी बनाने के निर्देश दिए।

आयुष्मान भारत योजना की हो रही प्रतिदिन समीक्षा
आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी जरूरी दिशा निर्देश समस्त सेक्टर मेडिकल ऑफिसर्स, चिकित्सा अधिकारी, कर्मचारियों को दिए गए तथा आयुष्मान भारत योजना के प्रशिक्षण तथा योजना के क्रियान्वयन के लिए की गई कार्रवाई के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की गई।

सीएमएचओ ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्रीजी और मुख्यमंत्री जी की अति महत्वाकांक्षी योजना है जिसकी समीक्षा स्वास्थ्य सचिव कवीन्द्र कियावत द्वारा प्रतिदिन और नियमित की जा रही है जिसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

प्रत्येक केन्द्र पर हो पर्याप्त साफ-सफाई
सीएमएचओ ने कहा प्रत्येक स्वास्थ्य संस्था में पर्याप्त साफ सफाई-पर्याप्त दवाएं तथा पदस्थ स्टाफ का पदस्थापना स्थल पर निवास किया जाना जरूरी है अन्यथा ऐसे अधिकारी, कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएमएचओ ने ऐसे अधिकारी, कर्मचारियों जो मुख्यालय पर निवास नहीं करते है उनकी सूची जिला मुख्यालय पर तलब की है।

बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.टीआर उईके, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल, जिला मीडिया सलाहकार श्री शैलेश कुमार सहित सेक्टर मेडिकल आफिसर, स्वास्थ्य संस्था प्रभारी, बीईई, बीसीएम, सुपरवाइजर, एमपीडब्ल्यू, एएनएम तथा महिला चिकित्सा अधिकारी,स्टोर प्रभारी उपस्थित थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो