scriptचोरी की बिजली से चला रहे थे हीटर, बिजली कंपनी की टीम पहुंची तो मची भगदड़ | Heaters were running with stolen electricity, when the power company t | Patrika News

चोरी की बिजली से चला रहे थे हीटर, बिजली कंपनी की टीम पहुंची तो मची भगदड़

locationसीहोरPublished: Feb 10, 2022 10:41:36 pm

Submitted by:

Anil kumar

बिजली कंपनी की कार्रवाई से मचा हड़कंप

कार्रवाई

कार्रवाई

बरखेड़ी. क्षेत्र में चोरी छिपे बिजली चोरी कर उपयोग करने वालों पर कार्रवाई करने बिजली कंपनी सख्त हो गई है। कंपनी अमले ने गुरुवार को बरखेड़ी क्षेत्र के धामनखेड़ा और शिकारपुर गांव में कार्रवाई करते हुए 24 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा है। उन पर विद्युत अधिनियम के तहत प्रकरण कायम किया है। इसमें कई लोगों के पास से हीटर और डोरी को भी जब्त किया है। इस कार्रवाई से लोगों मेंहड़कंप की स्थिति बन गई है।

जानकारी के अनुसार बिजली कंपनी ने क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने वालों को पकडऩे के लिए अभियान चलाया है। अभियान के तहत कंपनी अमला धामनखेड़ा और शिकारपुर गांव पहुंचा। यहां जांच में जिस तरह का नजारा मिला उसे देख दंग रह गया। अमले को कई लोग चोरी छिपे हीटर और अवैध रूप से खंभे पर तार टांगकर बिजली चोरी करते हुए मिले। अमले ने धामनखेड़ा और शिकारपुर में 15 लोगों पर हीटर चलाने और 9 पर अवैध रूप से बिजली चोरी करने का मामला कायम किया है।

मच गया हड़कंप
बिजली कंपनी अमले के पहुंचते ही दोनों गांव के लोगों में हड़कंच मच गया था। कई लोगों ने आनन-फानन में अमले के उनके घर तक आने से पहले ही केबल, डोरी और हीटर निकाल लिए। इससे अमले को कुछ नहीं मिला। वही कई जगह जरूर हीटर चलता हुआ मिला। अमले ने हीटर, डोरी को जब्त कर लिया है। उल्लेखनीय है कि सबसे अधिक हीटर बिजली खींचता है। इसके बावजूद लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। हीटर का उपयोग सबसे अधिक चोरी से बिजली चलाने वाले करते हैं। वही जिनके यहां मीटर लगा है और चालू है तो वह जरूर हीटर नहीं चलाते हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि हीटर के ज्यादा बिजली खींचने से उतनी ही ज्यादा मीटर रीडिग़ बढ़ती है। इस कारण जिनके यहां मीटर लगे हैं और वह चालू स्थिति में है तो रीढि़ंग बढऩे की वजह से वह इसका उपयोग नहीं करते हैं।
खंभों की समस्या बरकरार
बरखेड़ी क्षेत्र में कई साल पहले बिजली खंभे गाड़कर उन पर बिजली तार लगाए थे। यह तार और खंभे पुराने होने की वजह से अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं। कई जगह खंभे आड़े,टेड़े होने के साथ उनके ऊपर बिजली तार लटक रहे हैं। इससे हवा आंधी चलने पर तारों में फाल्ट होता रहता है। इस वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह स्थिति एक दर्जन गांव में लंबें समय से चली आ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि कंपनी को जल्द ही इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए दूर करना चाहिए। ऐसा नहीं किया तो बड़ा हादसा होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।
वर्जन…
बिजली चोरी रोकने के लिए हमारी तरफ से अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जहां पर भी लोग बिजली चोरी करते मिल रहे हैं उनके खिलाफ विद्युत अधिनियम के तहत प्रकरण कायम किया जा रहा है।
रमेशसिंह, एइ बिजली कंपनी बिलकिसगंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो