scriptअत्यधिक तनाव, अवसाद, नशे की आदत दूर करने करें बस एक फोन | helpline services starting in sehore | Patrika News

अत्यधिक तनाव, अवसाद, नशे की आदत दूर करने करें बस एक फोन

locationसीहोरPublished: Jul 31, 2018 12:36:28 pm

अत्यधिक तनाव, अवसाद, नशे की आदत दूर करने करें बस एक फोन

sehore, sehore news, sehore patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, latest hindi news, stress, school student, student, help line service, help, help line, Mental problems, problems, Dr.Rahul Sharma, Collector Tarun Kumar Pithoda,

अत्यधिक तनाव, अवसाद, नशे की आदत दूर करने करें बस एक फोन

सीहोर। अत्यधिक तनाव, अवसाद, नशे की आदत, स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों को होने वाले तनाव और व्यवहारिक समस्याओं तथा आत्महत्या के विचार को रोकने के लिए एक फोन करने की जरूरत है। मानसिक समस्याओं के लिए कलेक्टर के निर्देश पर नि:शुल्क हेल्प लाइन शुरू की गई है।

जिला चिकित्सालय स्थित ट्रामा सेंटर के कक्ष क्रमांक 130 व 131 में भारत सरकार के मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला मानसिक केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। यहां मानसिक तनाव व अवसाद से संबंधित लोगों के लिए उपचार सलाह की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े के निर्देश पर मानसिक केन्द्र के प्रभारी डॉ.राहुल शर्मा से मोबाइल नंबर 72477-04200 पर कॉल कर नि:शुल्क परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कई बार हम कुछ बातें सामने नहीं कह पाते। उसे फोन पर कहने में ज्यादा आरामदायक महसूस करते हैं। साथ ही कोई झिझक भी नहीं होती। इसलिए यह हेल्प लाइन सेवा शुरू की जा रही है। ताकि वे अवसाद से निकलकर एक बेहतर जिंदगी जी सके।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आम लोगों तक मानसिक चिकित्सीय परामर्श की सुविधा को विस्तार देते हुए कलेक्टर के निर्देश पर 6 माह तक एक हेल्पलाइन सुविधा आरंभ की है। इसके अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में अत्यधिक तनाव, अवसाद, नशे की आदत, स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों को होने वाले तनाव और व्यवहारिक समस्याओं तथा आत्महत्या के विचार को रोकने व अन्य मानसिक समस्याओं पर परामर्श प्रदान किया जाता है और आवश्यक होने पर लोगों को अस्पताल बुला कर उनका उपचार व परामर्श दिया जाता है।

सीएमएचओ ने बताया कि जिला चिकित्सालय में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत पदस्थ डॉ. राहुल शर्मा (क्लीनिकल सायकोलॉजिस्ट) से उनके मोबाइल नंबर 72477-04200 पर कॉल कर नि:शुल्क सलाह व परामर्श प्राप्त कर सकतेे हैं अथवा उपचार एव जांच के लिए जिला मानसिक केन्द्र पहुंच सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो