script

यहां गाय दूध नहीं देती है पानी, देखने वाले हो रहे अचंभित

locationसीहोरPublished: Jan 23, 2022 10:20:39 am

Submitted by:

Anil kumar

एमपी के सीहोर जिले के इस शहर में देखे यह नजारा

गाय

गाय

पत्रिका से अनिल मालवीय की खास रिपोट…
सीहोर. आपने गाय को दूध देते देखा या सुना होगा, लेकिन गाय दूध की जगह पानी दे तो चौकना लाजमी है…एमपी के सीहोर जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर आष्टा शहर में यह अनोखा दृश्य देखा जा सकता है। जहां वास्तविक में गाय दूध की जगह पानी दे रही है, जिसे देखने वाले दंग हो रहे हैं। वही इस दृश्य को मोबाइल में कैद करने से नहीं चूक रहे हैं।

दरअसल आष्टा के प्राचीन शंकर मंंदिर स्थित परिसर में कामधेनू गाय की आकर्षक प्रतिमा मौजूद है। यह प्रतिमा देखने में खास है। प्रतिमा को बकायदा एक कुंड में बनाया है। उस कुंड में भरे पानी से गाय की प्रतिमा को कनेक्ट कर दिया। इस वजह से गाय के मुंह से निरंतर पानी गिरता रहता है। इस दृश्य पर जिसकी नजर पड़ती है वह देखते ही रह जाता है। दूसरी बड़ी खासियत यह है कि प्रतिमा दूर से देखने पर ऐसे ही लगेगी जैसे मानो ओरिजनल में गाय ही खड़ी हो।

श्रद्धालु लेते हैं सेल्फी
मंदिर के शैलेंद्रसिंह बताते हैं कि गाय की प्रतिमा कई साल पहले से मौजूद है। जो आज भी वैसी ही दिखती है जैसे पहली नजर आती थी। शंकर मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के बाद एक बार इस गाय की प्रतिमा के पास जरूर पहुंचते हैं। इस प्रतिमा के पास हर कोई मोबाइल कैमरे से सेल्फी लेकर उसे कैद करता है।

क्या है शंकर मंदिर की खासियत
आष्टा के शंकर मंदिर की वैसे तो बहुत बड़ी खासियत है। यह मंदिर एकमात्र ऐसा है जहां भगवान भोलेनाथ के पास से ही मां पार्वती नदी प्रवाहित होती है। बताया जाता है कि भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का एक साथ होने का संयोग और कही देखने नहीं मिलता है। आम दिनों में तो श्रद्धालु मंदिर में पहुंचते ही हैं साथ में महाशिवरात्रि, सावन महीने या फिर अन्य त्योहारों पर उनकी तादात बहुत ज्यादा ही रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो