scriptहाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर ने मांगा मार्च तक का समय, अफसर बोले- समय देंगे पर पेनल्टी लेंगे | Highway infrastructure will ask for the time up to March, the officer | Patrika News

हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर ने मांगा मार्च तक का समय, अफसर बोले- समय देंगे पर पेनल्टी लेंगे

locationसीहोरPublished: Jan 24, 2019 09:31:28 am

सोया चौपाल से हाउसिंग बोर्ड तक आठ किलो मीटर की सड़क पर निर्माणाधीन तीन ब्रिज का मामला

news

Sehore. Bridge under construction at Sivan river intersection

सीहोर. सोया चौपाल से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी तक की सीसी फोरलेन सड़क पर निर्माणाधीन तीन पुल का काम पूरा करने के लिए निर्माण एजेंसी हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर ने सेतु निगम से तीन महीने का समय मांगा है। अफसरों ने निर्माण एजेंसी को मार्च तक का समय देने के प्रस्ताव को तो स्वीकृति दे दी है, लेकिन साथ में पेनाल्टी की शर्त रखी है।
सेतु निमगम के अफसरों ने साफ कर दिया है कि ब्रिज का निर्माण समय पर पूर्ण नहीं हुआ है, एजेंसी से पेनाल्टी वसूली जाएगी। पेनाल्टी की राशि काम पूरा होने के बाद टाइम लिमिट और वर्क के हिसाब से तय की जाएगी। सेतु निगम अफसरों की इस सख्ती से निर्माण एजेंंसी हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। कंपनी ने तीन में से एक ब्रिज का काम तो कुछ दिन पहले भी शुरू किया है, अभी सिर्फ दो पीयर खड़े किए गए हैं, इस हिसाब से पेनाल्टी की राशि बहुत ज्यादा होगी।
जानकारी के मुताबिक पीडब्ल्यूडी ने सोया चौपाल से हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी तक करीब 43 करोड़ रुपए की लागत से सीसी फोरलेन सड़क का निर्माण कराया है। फोरलेन सड़क पर तीन ब्रिज का निर्माण सेतु निगम के द्वारा हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी से कराया जा रहा है। एक ब्रिज इंदौर नाका, दूसरा सीवन चौराहा और तीसरा टाउन हॉल के स्टॉप डेम पर बनाए जाने हैं।
सेतु निगम और हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर के बीच हुए अनुबंध के हिसाब से ब्रिज का निर्माण दिसंबर 2018 में पूर्ण होना था, लेकिन काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। निर्माण एजेंसी की तरफ से सेतु निगम को प्रस्ताव भेजकर ब्रिज का काम पूरा करने के लिए मार्च तक का समय मांगा गया है। सेतु निगम ने कंपनी की तरफ से भेजे गए डेडलाइन बढ़ाने के प्रस्ताव को तो स्वीकृति दे दी गई है, लेकिन यह भी स्पष्ट कर दिया है कि काम पूरा होने पर निगम पेनाल्टी वसूल करेगा। पेनाल्टी की राशि फाइनल बिल से काटी जाएगी।
मार्च तक निर्माण पूरा होना भी मुश्किल
निर्माण एजेंसी ने सेतु निगम से भले ही महज तीन महीने का समय मांगा है, लेकिन मार्च तक ब्रिज निर्माण कार्य पूर्ण होना संभव नहीं है। ब्रिज का काम पूरा होने में अभी छह महीने से ज्यादा समय लगेगा। टाउन हॉल के स्टॉप डैम का निर्माण लगभग पूर्ण हो गया है, वहीं इंदौर नाके के ब्रिज पर स्लैब स्तर पर काम चल रहा है। सीवन चौराहे पर प्रस्तावित पुल की बात करें तो इसका काम कुछ दिन पहले ही शुरू हुआ है। अभी केवल दो पीयर खड़े हो सके हैं। इसका काम पूरा होने में छह महीने से ज्यादा का समय लगेगा।
डिवाइडर और सड़क भी अधर में
फोरलेन सीसी सड़क के डिवाइडर और सीवन चौराहे पर कुछ क्षेत्र में सड़क का काम भी अधर में लटका है। सड़क का काम चौराहे पर अधूरा पड़ा होने के कारण रोज जाम लगता है और हर समय हादसे का डर बना रहता है। फोरलेन के डिवाइडर का काम भी पूर्ण नहीं किया है। पीडब्ल्यूडी की लापरवाही के कारण सड़क का काम भी डेडलाइन में पूरा नहीं किया गया है।
फैक्ट- फाइल
फोरलेन की लंबाई : 8 किलो मीटर
फोरलेन की लागत : 43 करोड़ रुपए
फोरलेन निर्माण एजेंसी : कौर एण्ड कीर कंस्ट्रक्शन कंपनी
निर्माणाधीन तीन पुल की लागत : लागत :5 करोड़ 86 लाख रुपए
पुल की डेडलाइन : नवंबर 2018
पुल निर्माण कार्य : 60 प्रतिशत
पुल निर्माण एजेंसी : हाइवे इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी
– निर्माण एजेंसी ने मार्च तक का समय मांगा है। सेतु निगम ने समय दे दिया है, लेकिन काम जितना लेट हुआ है, उस हिसाब से पेनाल्टी वसूल की जाएगी। पेनाल्टी की राशि का पूरा होने के बाद समय और वर्क के हिसाब से तय की जाएगी। -राजेश कुमार गुप्ता, इंजीनियर ब्रिज कॉर्पोरेशन सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो