थूनाकलां में बनेगी हाइटेक गोशाला, 37.84 लाख का है बजट

संत और मंदिर जीर्णोद्धारक ने किया गोशाला निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन

By: Kuldeep Saraswat

Published: 02 Aug 2020, 11:42 AM IST

सीहोर. जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर स्थित थूनाकलां ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मद से आधुनिक गोशाला का निर्माण कराया जा रहा है। आधुनिक गोशाला में न केवल पशुओं के लिए चारे, पानी की व्यवस्था की जाएगी, बल्कि चिकित्सा, सुरक्षाकर्मी और ऑफिस कक्ष का भी निर्माण किया जाएगा। गोशाला का निर्माण 37 लाख 84 हजार 864 लाख रुपए की लागत से किया जाना है।

शनिवार को संत दुर्गा प्रसाद कटारे, संत कैप्टन बाबा, गांव के पुजारी रमेश चंद्र उपाध्याय ने गोशाला निर्माण की नींव रखी। पंचायत सचिव घनश्याम मेवाड़ा ने बताया कि गोशाल के लिए राजस्व के 27 एकड़ रकबा में से 5 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। गोशाला निर्माण के बाद दो एकड़ जमीन चारागाह के लिए मिलेगी, जिसमें गायों के लिए चारे तैयार किया जाएगा। गोशाला की क्षमता 100 पशुओं की रहेगी, इसके निर्माण से किसानों को काफी लाभ मिलेगा और पुराने इंदौर-भोपाल स्टेट हाइवे पर हादसों की संख्या में कमी आएगी। इस क्षेत्र में एक भी गोशाला नहीं होने के कारण आवारा पशु किसान की फसल को चरते हैं और शाम को हाइवे पर बैठते हैं, जिससे हादसे होते हैं। कार्यक्रम में प्रधान अखिलेश मेवाड़ा, ग्राम पटेल फतेह सिंह भाटी, प्रेम नारायण आदि मौजूद थे।

बजट के अभाव में पहले बनी गोशाला में नहीं मिल रहीं सुविधा
कांग्रेस सरकार ने हर ग्राम पंचायत में एक गोशाला खोलने की घोषणा की थी। इसी के तहत पंचायतों में गोशाला का निर्माण किया जा रहा है। पहले एक गोशाला के लिए करीब 27 लाख 71 हजार रुपए का बजट रखा था, अब इसे बढ़ाकर 34 लाख 84 हजार कर दिया है। पूर्व में जिले के अंदर 15 गोशाला का निर्माण किया गया है। सीहोर और आष्टा क्षेत्र की 9 गोशाला को बजट के अभाव में उधार की चारे-पानी की दम पर संचालित हैं, लेकिन बुदनी, रेहटी और नसरुल्लागंज की 6 गोशाला पानी और चारे के व्यवस्था नहीं होने को लेकर बंद पड़ी है। जिला प्रशासन इस तरह ध्यान नहीं दे रहा है। इसलिए निर्माण कार्य पर खर्च की जा रही राशि का उपयोग नहीं हो रहा है और सरकार की मंशा भी पूरी नहीं हो पा रही है।

Kuldeep Saraswat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned