scriptशिव उपासक में त्याग, दया व संयम नहीं है तो साधना में त्रुटि | If there is no mercy and restraint, then there is a mistake in sadhana | Patrika News

शिव उपासक में त्याग, दया व संयम नहीं है तो साधना में त्रुटि

locationसीहोरPublished: Oct 25, 2021 08:23:37 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा का समापन

शिव उपासक में त्याग, दया व संयम नहीं है तो साधना में त्रुटि

शिव उपासक में त्याग, दया व संयम नहीं है तो साधना में त्रुटि

सीहोर. शिव महापुराण की कथा पर जीवन में अमल किया जाए तो मनुष्य से सभी दु:ख निश्चित ही दूर हो जाएंगे। भगवान शिव तपस्या, त्याग, संयम एवं करुणा की मूर्ति हैं, शिव पूजन से प्राणी में उपरोक्त गुण पैदा होते है। शिव की उपासना करने वाले में अगर त्याग, दया व संयम नहीं है तो विचार कर लेना चाहिए कि साधना में त्रुटि हो रही है। शिव कथा जीवन को स्वच्छ बनाने की प्रेरणा देती है। शिव उपासक बड़े से बड़ा त्याग भी कर सकते हैं। यह बात जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में चल रही श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा के अंतिम दिन कथा वाचक प्रदीप मिश्रा ने कही।

कथा के अंतिम दिन रविवार को मिश्रा ने कहा कि चरित्रबल सबसे बड़ी ताकत होती है। इसकी बदौलत जीवन की हर मुश्किल से निकलना आसान हो जाता है, लेकिन विपरीत भाव आते ही यह सर्वनाश का कारण बन जाता है। प्रतापी जालंधर के साथ यही हुआ। वह नारद के बहकावे में गया और पार्वती को स्त्री मानकर शिव से युद्ध करने पहुंच गया, जो उसके विनाश का कारण बन गया। उन्होंने कहा कि मर्यादा को तोडऩे वाले जीव को शिव स्वीकार नहीं करते। जब माता सती शिव के वचनों पर विश्वास न करते हुए श्री राम की परीक्षा लेने के लिए सीता का रूप बनाकर गई तो राम जी ने सीता रूप में आई हुई माता सती की चरण वंदना की एवं भगवान शिव की महिमा का वर्णन किया। भगवान शिव को जब सारी घटना का पता चला कि माता सती ने मर्यादा की पालना नहीं किया है, तभी शिव ने अपनी अर्धांगिनी सती का मन से परित्याग कर दिया। अगले जन्म में सती ने पार्वती का अवतार लेकर भगवान शिव को प्राप्त किया। कार्यक्रम के दौरान धार्मिक प्रस्तुतियां दी गई, जिन्हें देख श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो