script

हाट बाजार में जगह के अभाव में 102 गांव के ग्रामीण उठा रहें परेशानी

locationसीहोरPublished: Apr 16, 2018 11:00:01 am

हाट बाजार में जगह के अभाव में नगर सहित 102 गांव के लोगों को परेशानी उठाना पड़ रही है। ऐसे में लोगों को बाजार में धक्का-मुक्की के बीच खरीदारी के लिए मज

Bhamashah mandi

सीहोर/रेहटी. हाट बाजार में जगह के अभाव में नगर सहित 102 गांव के लोगों को परेशानी उठाना पड़ रही है। ऐसे में लोगों को बाजार में धक्का-मुक्की के बीच खरीदारी के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। फिर भी लोगों को नगर में बुधवार को लगने वाला हाट बाजार लगाने की समस्या का निराकरण होता नजर नहीं आ रहा है। जेब कटना, लड़ाई जैसी घटनाएं आए दिन हाट में होती रहती हैं। इस ओर न तो नगर परिषद का ध्यान है ओर न ही पुलिस का, जिससे लोग खासे परेशान हैं।

हाट बाजार में मौका पाकर जेब कतरे मोबाइल और जेब काटने में सफल हो जाते हैं। बाजार में अभी तक कई लोगों की जेबे कट चुकी हैं और मोबाइल चोरी हो चुके हैं। जिनका पुलिस ने एक भी जेब कतरे को पकडऩे में सफलता प्राप्त नही की है। लोगों का कहना है कि पुलिस को चाहिए कि बुधवार हाट के दिन दो पुलिस बल बाजार में तैनात करना चाहिए। ताकि पुलिस के भय से जेब कतरे अपने काम का अंजाम नहीं दे सकें।

हाट बाजार में लोगों को परेशानी न हो इसके लिए नगर परिषद और प्रशासन ने ३ बार प्रयास किए। लेकिन तीनों बार विफल हो गए। दूसरे स्थान पर बाजार ले जाने का प्रयास भी नगर परिषद का विफल रहा, क्योंकि भीड़ कम होने, लोगों के नहीं पहुंचने और व्यवस्थित बाजार नहीं लगने से ऐसे हालात निर्मित होते हैं। लोगों का कहना है कि जगह कम और भीड़ अधिक के कारण यहां का बाजार रात्रि ८ बजे तक लगता रहता है। बाजार में दुकानदारों के पास रोशनी की व्यवस्था भी नहीं रहती है।

ऐसे में नगर परिषद को चाहिए कि यहां पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कर दुकानदारों और ग्राहकों के हित में एक अच्छा कदम नगर परिषद उठा सकती है। बाजार लगाने की जगह का चयन दशहरा मैदान में हुआ था, लेकिन बरसात के दिनों में नदी का पानी भर जाने, कच्चा फर्श होने, नगर से दूर होने के कारण और खेल मैदान स्टेडियम होने के कारण दशहरा मैदान में बाजार लगाने की योजना विफल हो गई। तलाई में बाजार लगाने की स्कीम नगर परिषद ने लगाई, लेकिन मिर्ची और कपड़े वालों की दुकान लगाने के कारण यहां भी बाजार की दुकान लगाने में विफल हो गई।

सड़कों पर दुकान, उपभोक्ता-दुकानदार दोनों परेशान
हाट बाजार में जगह का अभाव नगर परिषद के ठेकेदार की हठधर्मिता और मनमानी वसूली से व्यापारी परेशान है। वहीं जगह के अभाव में सड़कों पर दुकान लगने से दुकानदार और उपभोक्ता परेशान हैं। क्योंकि जगह नहीं होने के कारण दुकानें सड़क के दोनों ओर लगाई जा रही हैं। अब लोगों के निकलने के लिए ढाई से दो फिट जगह बचती है। ऐसे में लोग नहीं निकल पाते। सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। बाजार में दो पहिया वाहन चालक भी मनमाने तरीके से वाहनों का आवागमन कराते हैं इससे भी अव्यवस्था होती है। अवारा पशु भी बाजार के लिए मुसीबत बने हुए हैं। ऐसे में न तो प्रशासन और न ही नगर परिषद कोई स्थाई हल ढूंठ पा रहे है।

धक्की-मुक्की बीच खरीदारी के लिए मजबूर ग्रामीण
नगर में लगने वाला बाजार लगाने की जगह संकीर्ण है। आवागमन सहित दुकानें भी अधिक हैं। रेहटी बाजार में बुधवार को १०२ गांवों के ग्रामीण और नगर के लोग बाजार करने आते हैं। भारी भीड़ के बीच धक्का-मुक्की के बीच बाजार में लोगों को खरीदारी करना पड़ती है। विशेषकर बाजार में जाने वाली महिलाओं को भी परेशानी उठाना पड़ती है। बाजार की गलियां इतनी संकीर्ण है कि १० फीट चौड़े संकरे मार्ग पर दोनों ओर दुकानें लगती हैं। इस कारण धक्का-मुक्की अधिक होती है। नगर मेंं जगह का अभाव है। इस कारण बाजार भी ठीक से नहीं लग पाता। जिसका खामियाजा नगर सहित यहां आने वाले करीब 102 गांव के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसके बावजूद भी नगर परिषद प्रशासन का लोगों की समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं है।

हाट बाजार में आने वाले ग्रामीणों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इसके लिए नगर परिषद द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। शीघ्र व्यवस्था सुधरेगी। – सुनीता चौहान, अध्यक्ष, नगर पंचायत रेहटी

ट्रेंडिंग वीडियो