scriptपूर्व मुख्यमंत्री के गृह जिले में बेखौफ रेत माफिया | In the home district of the former Chief Minister, the sand mafia | Patrika News
सीहोर

पूर्व मुख्यमंत्री के गृह जिले में बेखौफ रेत माफिया

पुलिस के सामने से निकल रहे रेत के ओवर लोड डंपर, नर्मदा तटों पर धड़ल्ले से हो रहा रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन

सीहोरApr 15, 2019 / 01:01 pm

Radheshyam Rai

news

पूर्व मुख्यमंत्री के गृह जिले में बेखौफ रेत माफिया

सीहोर. क्षेत्र में रेत का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रशासन की कार्रवाई भी रेत माफियाओं पर नकाफी साबित हो रही है। दिन हो या रात रेत से भरे डंपर सड़कों पर सरपट दौड़ते नजर आते हैं। जिससे एक ओर जहां शासन को लाखों रुपए की राजस्व हानि हो रही है। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र की सड़कें भी समय के पूर्व ही जर्जर होती जा रही है। जिसका खामियाजा बदहाल सड़कों के कारण आए दुर्घटना का शिकार होकर बाइक चालक भुगत रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इस कारोबार की खबर प्रशासन को नहीं हो, इसके बावजूद भी रेत माफिया क्षेत्र में सक्रिय बना हुआ है।

रेत माफिया कितने बेखौफ होकर अपने काम को अंजाम दे रहे हंै इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नगर के बस स्टैंड चौराहे पर मौजूद पुलिस की डायल 100 गाड़ी की निगरानी में रेत से भरे ओवरलोड डंपर रोजाना निकाले जा रहे हैं। जिन पर कार्रवाई क्यों नहीं होती यह सोंचकर लोग अचंभित हैं।

बीतें दिनों राजस्व व खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई में रेत से भरे डंपरों के विरुद्ध जब्ती की कार्रवाई की गई, लेकिन प्रशासनिक कार्रवाई माफियाओं के हौंसले डिगा नहीं पाई। जानकारी के अनुसार भोपाल में रेत के भावों में आई तेजी है। दस से बाहर हजार रुपए प्रति डंपर बिकने वाली रेत पचास हजार रुपए बिक रही है।

इन घाटों पर हो रहा अवैध उत्खनन
नर्मदा के किनारे बसे शाहगंज, जनवासा, सरदारनगर, नारायणपुर व नांदनेर के नर्मदा घाटों से रेत का काला कारोबार जारी है। नर्मदा किनारे बसे गांवों में रेत माफिया पोकलेन व जेसीबी मशीन का उपयोग कर नर्मदा से रेत निकालकर किनारे पर डंप करते हैं और फिर डंपरों की सहायता से परिवहन करते हैं।

पुलिस फोर्स सलकनपुर मंदिर पर तैनात है। फोर्स आएगा उसके बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
अरुणा सिंह, टीआई, शाहगंज

Home / Sehore / पूर्व मुख्यमंत्री के गृह जिले में बेखौफ रेत माफिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो