एमपी के इस अस्पताल में मरीज और उनके परिजन डाइनिंग टेबल पर बैठ करेंगे भोजन

सिविल अस्पताल में मरीज, परिजनों के लिए की गई नई पहल

By: Anil kumar

Published: 04 Oct 2021, 10:53 AM IST

आष्टा. शहर के सिविल अस्पताल में इलाज कराने आए मरीज और उनके परिजनों को अब जमीन पर बैठ भोजन नहीं करना पड़ेगा। वह होटल की तरह डाइनिंग टेबल पर बैठ आसानी से खाना खा सकेंगे। अस्पताल में उनकी सुविधा के लिए बकायदा डाइनिंग टेबल लगाई गई है। यही पर ठंडे पानी के लिए वाटर कूलर भी लगाया जाएगा। इसका काम तेजी से चल रहा है और सब कुछ ठीक रहा तो एक सप्ताह के अंदर लाभ मिलने लगेगा।

अस्पताल में अभी आने वाले मरीज और उनके परिजन को जमीन पर बैठकर ही भोजन करना पड़ता है। इससे परेशानी उठाना पड़ती है। इस समस्या को दूर करने अस्पताल प्रबंधन की कवायद पर रोगी कल्याण समिति ने नई पहल की है। अस्पताल के सेकंड फ्लोर स्थित परिसर में डाइनङ्क्षग टेबल लगाई है। इसमें 10 डाइनिंग टेबल परिसर और 02 कीचन कक्ष में लगाई गई है। डाइनिंग टेेबल को लगाने का यही उद्देश्य है कि मरीज और उनके परिजन आसानी से बैठ खाना खा सकें।

एक टेबल पर आधा दर्जन बैठ सकते हैं
एक टेबल पर 06 लोगों के बैठ खाना खाने की क्षमता है, जबकि एक साथ सभी 12 टेबल पर 72 लोग भोजन कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि डाइनिंग टेबल के पास ही वाटर कूलर लगाया जाएगा। जिससे कि ठंडा पानी पीने के लिए इधर-उधरनहीं भटकना पड़े। डाइनिंग टेबल पूरी रखा गई है, जबकि वाटर कूलर सहित अन्य कुछ काम बाकी है। यह पूरा होते ही मरीजों को सुविधा मिलना चालू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि अस्पताल में कायाकल्प अभियान की भी तैयारी प्रारंभ हो गई है। इसमें अच्छा मुकाम हासिल करने अस्पताल में बेहतर साफ-सफाई कराने के साथ अन्य व्यवस्था जुटाई जा रही है।
सुविधा पर भी देना होगा ध्यान
करीब 9 करोड़ रुपए की लागत से अस्पताल का नया भवन बनाने के बाद अंदरूनी समस्या दूर नहीं हुई है। अस्पताल में मरीजों की संख्या के आगे सुविधा बौनी साबित हो रही है। अस्पताल के क्या हाल है उसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि सोनोग्राफी मशीन, पर्याप्त डॉक्टर तक नहींं है। इससे इलाज की आस में आए मरीजों को कई बार खाली लौट जाना पड़ता है। मजबूरी में उनको निजी अस्पताल की शरण लेना पड़ती है। स्थानीय प्रबंधन ने इस समस्या को दूर करने उच्च स्तर पर पत्र लिखा फिर भी कुछ नहीं हुआ है।
वर्जन...
मरीज और उनके परिजन आसानी से बैठकर भोजन कर सकें इसके लिए रोगी कल्याण समिति ने डाइनिंग टेबल लगाई है। इसके अलावा अन्य प्रयाास भी किए जा रहे कि मरीजों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।
डॉ. प्रवीर गुप्ता, बीएमओ आष्टा

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned