scriptमुखबिर तंत्र कमजोर, दिनदहाड़े होने वाली वारदातों में भी पुलिस खाली हाथ | Incomprehensible tactics, police empty hands in day-to-day cases | Patrika News

मुखबिर तंत्र कमजोर, दिनदहाड़े होने वाली वारदातों में भी पुलिस खाली हाथ

locationसीहोरPublished: Dec 08, 2018 09:48:31 am

सीसीटीवी फुटेज हाथ लगने के बाद भी बदमाशों तक नहीं पहुंच जा रही कोतवाली पुलिस

news

sehore. police station sehore.

सीहोर. कोतवाली थाना क्षेत्र में सटोरिया, जुआरी और चोर गिरोह सक्रिय हैं। शहर में एक के साथ एक वाहन चोरी, बैग चोरी और राह चलते व्यक्तियों से मोबाइल छींनने की वारदात हो रही हैं। शहर के लोग परेशान हैं और कोतवाली पुलिस हाथ पर हाथ रखे बैठी है। बीते एक साल में सीहोर कोतवाली पुलिस का मुखबिर तंत्र चंद व्यक्तियों तक सिमट कर रह गया है, जिसके कारण अपराधों पर अंकुश नहीं लग पा हा है और जनता के बीच में पुलिस की छवि खराब हो रही है।
जानकारी के अनुसार बीते दो महीने में शहर के अंदर कुछ वारदात तो ऐसी हुई हैं, जिनमें पुलिस के पास तक बदमाशों के सीसीटीवी फुटेज तक आ गए हैं, लेकिन कोतवाली पुलिस आरोपियों तक नहीं पहुंच सकी है। यदि बीते छह माह की बात करें तो सीहोर शहर में सिर्फ उन वारदातों का खुलासा हुआ है, जिनकी जांच में पुलिस के वरिष्ठ अफसरों ने सीधे हस्तक्षेप किया है। एसपी और एएसपी ने जिन मामलों में हस्तक्षेप नहीं किया है, उनमें से अधिकांश में कोतवाली पुलिस गिरफ्तारी तो दूर आरोपियों का सुराग तक नहीं लगा पाई है।

बाइक मालिक को ताल मार बाइक चोरी कर ले गए बदमाश
डेढ़ महीने पुरानी बात है। गंगा आश्रम के पास से दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाश फिल्मी अंदाज में एक बाइक चुराकर ले गए। 20 अक्टूबर को बडनग़र निवासी सचिन (18) पिता चंदर परमार ने सुबह 10.45 बजे अपनी बाइक गंगा आश्रम के पास एक दुकान के बाहर खड़ी की। सचिन ने कुछ देर बाद बाहर आकर देखा तो तीन युवक बाइक से आए और एक ने दुकान के बाहर खड़ी उसकी बाइक का लॉक तोड़ दिया। जब तक सचिन कुछ समझ पाता आरोपी युवक बाइक को लेकर भागने लगा।

सचिन पीछे दौड़ा और बाइक को पकड़ लिया। चोर ने बाइक नहीं रोकी, करीब 100 मीटर तक बाइक को तेज रफ्तार में भगाने लगा। सचिन बाइक को रोकने का प्रयास कर रहा था, तभी पहले से मौके पर मौजूद बदमाश के दो अन्य साथी आए और अस्पताल के गेट पर सचिन को लात मारकर पटक दिया और बदमाश फरार हो गए। पुलिस अभी तक सुराग नहीं लगा सकी है।

सरकारी ऑफिस से सब इंजीनियर का बैग चोरी
तीन दिसंबर को सीहोर नगर पालिका कार्यालय से महिला सब इंजीनियर का बैग चोरी हो गया। महिला सब इंजीनियर का बैग चोरी करने वाला आरोपी युवक सीसीटीवी कैमरा में कैद हो गया, लेकिन कोतवाली पुलिस अभी तक सुराग नहीं खोज सकी है। नगर पालिका सीहोर में पदस्थ महिला इंजीनियर नीलम रजक ने बताया कि बीते सोमवार को सुबह करीब 10.30 बजे ऑफिस पहुंचीं।
अपने चेंबर में कुछ फाइल निपटाने के बाद वे किसी काम से नगर पालिका की दूसरी मंजिल पर स्थित आवास योजना के ऑफिस में गईं। बैग रोज की तरह अपने ही चेंबर में रख दिया था। बैग में 16 हजार रुपए नगद, एटीएम, पैनकार्ड और दूसरे महत्वपूर्ण दस्तावेज रखे थे। आवास योजना के ऑफिस से करीब 10 मिनट बाद अपने चेंबर में पहुंची महिला इंजीनियर ने देखा कि बैग गायब है। पुलिस को शिकायत दर्ज करा दी, लेकिन अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है।
पैदल बात करते जा रहे युवक का मोबाइल छींना
शहर के बड़ा बाजार क्षेत्र में पैदल मोबाइल पर बात करते हुए जा रहे युवक का मोबाइल छींनकर बदमाश भाग गए। पीडि़त कोतवाली थाने शिकायत दर्ज कराने पहुंचा तो उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई। पीडि़त सब्जी मंडी निवासी गोविंद त्यागी ने बताया कि बुधवार देर शाम को बड़ा बाजार क्षेत्र में मोबाइल पर बात करते हुए जा रहा था, तभी बदमाश आए और मोबाइल छींनकर फरार हो गए। इससे पहले भी शुगर फैक्ट्री चौराहे के पाए ऐसी की एक घटना हुई है। इस घटना में बदमाश मोबाइल पर बात करते जा रही बालिका से मोबाइल छींनकर भाग गए।
इन सभी मामलों का गंभीरता से रिव्यू किया जाएगा। समीक्षा बैठक में एक-एक प्रकरण पर गंभीरता से चर्चा की जाएगी, यदि व्यवस्था में सुधार की जरूरत होगी तो वह भी किया जाएगा।

-समीर यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो