शिक्षा का स्तर बढ़ाने की पहल, अब हर बच्चा आना चाहता है

बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वालों को देते हैं लैपटॉप

By: Anil kumar

Updated: 28 Jan 2021, 11:10 AM IST

बरखेड़ी. जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर कुलास कलां गांव में कुछ साल पहले तक शिक्षा का स्तर न्यूनतम होने के साथ ही बच्चे 10वीं तक उत्र्तीण नहीं कर पाते थे। सरपंच प्रधान की 6 साल पहले शुरू की गई प्रेरणादायी लैपटॉप देने की पहल से शिक्षा का स्तर 90 प्रतिशत पार कर गया तो अब हर बच्चा टॉप आना चाहता है। जिससे अन्य गांव की तुलना में यह गांव आगे निकल गया है। इस साल भी उन्होंने गणतंत्र दिवस के मौके पर तीन बालिकाओं को स्वयं के खर्च से लैपटॉप वितरण किया है।

सरपंच प्रधान गोपालसिंह वर्मा बताते हैं कि 2014 से पहले तक कुलास कलां में शिक्षा का स्तर ज्यादा ठीक नहीं था। बच्चा जैसे तैसे पढ़कर 10वीं कक्षा तक पहुंचा तो उसे उत्र्तीण नहीं कर पाता था और बीच में ही पढ़ाई छोड़ देता था। शिक्षा का स्तर कमजोर होना गांव के लिए एक कलंक के समान था। सरपंच प्रधान ने साल 2015 से इस कलंक को मिटाने के लिए अपने स्तर से पहल शुरू की। गांव में शिक्षा का स्तर बढ़ाने लोगों को जागरूक कर उसके फायदे बताएं तो बेटे बेटियों को अपनी तरफ से पढऩे मदद भी की। सरपंच प्रधान वर्मा ने सबसे बड़ी पहल कक्षा 10वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर लैपटॉप देने शुरू की। उनकी यह पहल रंग लाई और बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूझान बड़ा तो परिणाम सार्थक निकलकर सामने आया। आज यह गांव बेटे बेटियों की शिक्षा में आगे निकल गया है।

इनको किया सम्मानित
सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने पर गणतंत्र दिवस के मौके पर इस साल भी हुए समारोह में सरपंच प्रधान ने पूर्ति पिता अनूप पटेल, दीपिका पिता डॉ. जसमतसिंह वर्मा, कोमल पिता नारायणसिंह वर्मा को लैपटॉप प्रदान किया है। सरपंच 6 साल के अंदर 9 लैपटॉप दे चुके हैं। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पहुंचे ज्ञानसिंह पटेल ने कहा कि बच्चों में अब पढ़ाई के प्रति बहुत ज्यादा रूझान बढऩे लगा है और हर कोई अपनी प्रतिभा दिखाने में लगा है। सरपंच प्रधान वर्मा ने जो पहल शुरू की है वह बेहद अच्छी है। पंकज गुप्ता ने बताया कि जिले में कुलास कलां पहला गांव है जिसमें बच्चों को लैपटॉप दिया जाता है। इस अवसर उपसरपंच भोपालसिंह परमार आदि मौजूद थे।

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned