scriptयहां हुआ ऐसा कि पीएम आवास ने बना दिया कर्जदार, हितग्राही चेहरा छिपाने मजबूर | It happened here that PM Housing made a debtor, forced to hide the ben | Patrika News

यहां हुआ ऐसा कि पीएम आवास ने बना दिया कर्जदार, हितग्राही चेहरा छिपाने मजबूर

locationसीहोरPublished: Sep 19, 2020 10:30:26 am

Submitted by:

Anil kumar

प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त के लिए महीनों से हितग्राही परेशान

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना

प्रेम तोमर, कोठरी. कच्चे आवास में रहकर पक्का मकान बनाने का सपना देख रहे कोठरी नगर के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ने उम्मीद जगाई थी। योजना में पहली किस्त मिली तो काम शुरू कर दिया, लेकिन दूसरी-तीसरी किस्त नहीं मिलने से अधर में अटक गया है। किस्त की राशि के लिए हितग्राही 11 महीने से दफ्तरों के चक्कर काट रहे, लेकिन मायूसी मिली है। यह तक की शिकायत दर्ज कराने के साथ धरना दिया उसके बावजूद कुछ नहीं हुआ। अब हितग्राहियों ने चेतावनी दी है कि वह आंदोलन जैसा कदम उठाएंगे।

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नगर में 503 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत हुए थे। पिछले साल 359 हितग्राहियों के खातों में पहली किस्त जारी हुई तो मकान बनाने का काम शुरू कर दिया। उसके बाद दूसरी, तीसरी नहीं मिलने से मकान का काम बीच में रूक गया है। हितग्राहियों को ऐसी स्थिति में आधे-अधूरे मकान बने होने से कच्चे या किराएं के मकान में दिन काटना पड़ रहा है। जिन्होंंने कर्ज लेकर मकान बनाया तो उनको अब उसे चुकाने मजदूरी तक करना पड़ रही है। वहीं कई हितग्राही को पहली किस्त ही जारी नहीं हुई है। वह आएं दिन नगर परिषद से लेकर तहसील, कलेक्ट्रेट पहुंच रहे हैं इसमें मायूसी मिल रही है। हितग्राहियों ने बताया कि इस तरह की स्थिति बनना थी तो पहली किस्त ही जारी नहीं होना थी, जिससे पुराने मकान में रहकर कम परेशानी के दिन तो निकाल रहे थे। योजना में आधूरा मकान बनने से समस्या बढ़ गई है, यह भी पता नहीं कि मकान का काम कब पूरा होगा।

पिछले महीने दिया था धरना
नगर परिषद परिसर में पिछले महीने कांग्रेस जनप्रतिनिधि सुनिया केलिया के नेतृत्व में हितग्राहियों ने टेंट लगाकर धरना दिया था। पुलिस ने पहुंचकर टेंट तो हटा दिया, लेकिन उनका धरना जारी रहा था। सूचना पर पहुंचे तहसीलदार आरएस मरावी ने हितग्राहियों से चर्चा की तो उनको भी अपनी समस्या बताई थी। उस दौरान तहसीलदार ने हितग्राहियों को आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया था, लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ है। कई हितग्राहियों ने तो तहसीलदार को यह तक बताया था कि उनको पट्टा तक नहीं मिला है। उल्लेखनीय है कि यही स्थिति जावर नगर में भी बनी हुई है। यहां के हितग्राही भी पिछले एक साल से किस्त की राशि के लिए परेशान हैं। इससे अधूरे मकान को पूरा नहीं बना पा रहे हैं जिससे उनकी परेशानी हर दिन बढ़ती जा रही है।

यह सुनाई कोठरी के हितग्राहियों ने पीड़ा
प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान की स्वीकृति हुई तो लगा था कि सपनों का आसियाना बना सकेंगे, लेकिन स्थिति यह बन गई कि किस्त के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं फिर भी मायूसी मिल रही है।
सुंदरलाल अलेरिया, वार्ड क्रमांक पांच
पहली किस्त मिली तो मकान का काम शुरू कर दिया, लेकिन बाद की किस्त नहीं मिलने से समस्या खड़ी हो गई है। जिन लोगों से उधारी में कर्ज लेकर काम चलाया था अब वह तकादा लगा रहे हैं।
धरमसिंह तोमर, वार्ड क्रमांक पांच
सपनों के आसियाने का काम पूरा करने में किस्त अड़ंगा बन रही है। किस्त की राशि नहीं मिलने से आधे अधूरे कार्य को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
पप्पू वर्मा, वार्ड क्रमांक सात
वर्जन…
प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी हमारी तरफ से उच्च स्तर पर भेज दी गई है। अभी शासन स्तर से ही आवास की राशि नहीं मिली है, उस वजह से हितग्राहियों के खाते में जारी नहीं हुई है।
प्रमिला ठाकुर, सीएमओ नगर परिषद कोठरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो