गर्मी से सड़क सन्नाटे में बदली, कूलर-पंखे नहीं दे पाए राहत

नौतपा का दूसरा दिन खूब तपा, पारे ने ४३ को किया क्रास

By: दीपेश तिवारी

Published: 26 May 2018, 03:51 PM IST

सीहोर। सूर्य देव के तीखे तेवर के चलते नौतपा का दूसरा दिन भी जमकर तपा। इससे सड़क सन्नाटे में तब्दील हो गई थी तो कूलर, पंखे जवाब दे गए थे। लोग गर्मी से राहत पाने हर तरह के विकल्प अपनाने में जुटे थे। बावजूद उनको राहत नहीं मिली।
मई महीने की दस्तक के साथ गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है। नौतपे में गर्मी बढऩे का अनुमान लगाया जा रहा था, यह हकीकत में बदल गया है।

अचानक बढ़ी गर्मी से लोगों को कई समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते लोग बीमार हो रहे हैं। जिला अस्पातालों में बीमार मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। पानी की समस्या के चलते लोग कूलर का भी उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

नौतपा में पहले दिन जमकर तपाने के बाद मौसम साफ रहने से दूसरे दिन आसमान से पड़ी आग उगलने वाली गर्मी ने लोगों के सिर से पसीना टपका गया। इससे राहत पाने लोग कूलर, पंखे के सामने बैठे थे, लेकिन वह भी ठंडी की बजाए गर्म हवा फेंक रहे थे। शनिवार को अधिकतम तापमान ४३.२ और न्यूनतम २९.७ डिग्री रिकार्ड किया गया। २४ घंटे के अंदर अधिकतम तापमान ०.२ घटा तो न्यूनतम ने ०.५ की छलांग लगाई है। बावजूद इसके गर्मी में कोई कमी देखने को नहीं मिली।

४४ डिग्री करेगा पार
मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर की माने तो नौतपे में पारा ४४ डिग्री तक क्रास कर सकता है। हालांकि ३० मई तक मौसम में किसी तरह के बदलाव भी नहीं होने की बात कही जा रही है। ऐसे में आगामी दिनों में भी लोगों को गर्मी से फजीहत होते दिख रही है। लोगों ने बताया कि हर साल से ज्यादा इस बार नौतपा तपा रहा है। सुबह ११ बजे बाद घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। इससे कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। परेशानी अलग उठा रहे हैं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned