पीजी के थर्ड राउंड में प्रवेश लेने छात्र नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

दो दिन में 10 विद्यार्थी पहुंचे, यूजी का चल रहा है सत्यापन

By: सुनील शर्मा

Published: 21 Jul 2018, 02:36 PM IST

सीहोर। पीजी (स्नाकोत्तर) में प्रवेश प्रक्रिया का तीसरा चरण चालू होने के बाद भी वंचित छात्र प्रवेश लेने दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि पिछले दो दिन में १० छात्रों ने प्रवेश लिया है। जबकि २४ जुलाई इस चरण की आखरी तारीख है। यूजी (स्नातक) में सत्यापन का काम जारी है। इसका थर्ड राउंड २५ जुलाई से शुरू होगा। इधर सेकंड ईयर आदि का रिजल्ट जारी होते ही अन्य दूसरी कक्षा में प्रवेश लेने छात्र-छात्राओं की भीड़ देखने को मिल रही है।

छात्रों ने कॉलेज में प्रवेश लेने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। चंद्रशेखर आजाद (पीजी) कॉलेज में कुछ दिन पहले इसका श्रीगणेश हुआ था। पीजी, यूजी का प्रथम चरण पूरा होने के बाद वंचित छात्रों को मौका देने दूसरा चरण चालू हुआ था। इसमें भी ज्यादा छात्र प्रवेश लेने नहीं पहुंचे। सत्यापन पूरा होने के बाद पीजी की २० जुलाई को लिस्ट जारी होते ही तीसरा राउंड शुरू हो गया है। इसमें शनिवार शाम तक १० छात्र ही प्रवेश लेने पहुंचे। ऐसे में पीजी की सीट खाली रह सकती है।

इतनों ने लिया अब तक प्रवेश
यूजी में पहले चरण में 311 और दूसरे में 202 कुल 513 छात्र ने अब तक प्रवेश किया है। भी प्रकार पीजी की बात करें तो पहले राउंड में 170, दूसरे में 57, तीसरे में 10 छात्र ने प्रवेश किया है। अभी तीन दिन तक तीसरा चरण चलना है। इससे संख्या बढ़ती है। वही यूजी में भी छात्र की संख्या में तीसरे चरण में इजाफा होने की उम्मीद है।

अब सीएलसी ही सहारा
वंचित छात्रों के लिए सीएलसी ही सहारा बनेगी। पीजी में सीएलसी (कॉलेज लेवल काउंसलिंग) की प्रक्रिया २७ जुलाई से शुरू होगी। इसमें वंचित छात्रों को प्रवेश लेने ऑफलाइन प्रपत्र भरना पड़ेगा। फार्म भरने के बाद छात्र संबंधित कॉलेज में जमा करा सकता है। इसी प्रकार यूजी की सीलएसी एक अगस्त से शुरू होगी।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned