scriptसामूहिक विवाह सामाजिक समरसता के लिए आवश्यक- राज्यपाल आनंदी बेन | latest news on samuhik vivah | Patrika News

सामूहिक विवाह सामाजिक समरसता के लिए आवश्यक- राज्यपाल आनंदी बेन

locationसीहोरPublished: Apr 19, 2018 05:30:07 pm

सीहोर जिले के झरखेड़ा में राज्यपाल ने 49 नवदंपत्तियों को दिया आर्शीवाद

sehore news, patrika news, patrika bhopal, samuhik vivah, anandi ben, rajyapal anandi ben,

सीहोर। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने जिले के ग्राम झरखेड़ा में पाटीदार समाज द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नवदंपत्तियों को आर्शीवाद दिया। इस सामूहिक विवाह समारोह में 49 युवक-युवतियों के विवाह हुए।।

इस अवसर पर अपने संबोधन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि सामूहिक विवाह आज की सबसे बड़ी जरूरत है। इसके प्रभाव और लाभ समाज के हित में दूरगामी परिणाम देते हैं ।

इस प्रकार के आयोजनों से अनावश्यक खर्च से बचा जाता है। समाज के हर वर्ग में बढ़ते सामूहिक विवाह इस बात का प्रमाण हैं कि इस प्रकार के आयोजनों की स्वीकार्यता समाज में बढ़ी है।

जातिगत भेदभाव मिटाने के लिए इस प्रकार के आयोजन सभी के लिए अनुकरणीय हैं। सामूहिक विवाह आयोजनों से समाज में नई जागृति आई है।


धन होता है आवश्यक व्यय
राज्यपाल ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से सामाजिक समरसता का भाव पैदा होता है। जहां अमीर गरीब सभी अपने पुत्र-पुत्रियों का विवाह एक स्थान पर एकत्रित होकर करते हैं। ऐसे आयोजनों में जो धन आवश्यक रूप से व्यय किया जाता है, उसे बचाकर नवदंपत्ति अपने भविष्य को सजाने संवारने में कर सकते हैं।

बाल विवाह को रोकें
बाल विवाह जैसी कुप्रथा का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि बाल विवाह अभिशाप है। ऐसे विवाहों को रोकने के लिये सामाजिक जागरूकता पैदा करना होगी। समाज के सामने वर-वधु की उम्र की सही जानकारी होने पर बाल विवाह रोके जा सकते हैं।

उन्होंने व्यक्तिगत उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे उन्होंने अपने स्वयं के भतीजे का बाल विवाह रूकवाया था।

 

सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद आलोक संजर, जिला पंचायत इंदौर की अध्यक्ष कविता पाटीदार, कृषि उपज मंडी भोपाल की अध्यक्ष श्यामा पाटीदार सहित जनप्रतिनिधि तथा दूर दराज क्षेत्रों से आये गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। जिनकी उपस्थिती में इस कार्यक्रम को सम्पन्न किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो