scriptदूसरे उम्मीदवार का प्रचार किया तो माना जाएगा भ्रष्ट आचरण: कलेक्टर | madhyapradesh-election : election 2018 news in mp | Patrika News

दूसरे उम्मीदवार का प्रचार किया तो माना जाएगा भ्रष्ट आचरण: कलेक्टर

locationसीहोरPublished: Nov 11, 2018 11:36:44 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

व्यय मदों के लेखा संधारण संबंधी प्रशिक्षण में कलेक्टर ने दी हिदायत

news

दूसरे उम्मीदवार का प्रचार किया तो माना जाएगा भ्रष्ट आचरण: कलेक्टर

सीहोर. एक उम्मीदवार ने किसी दूसरे उम्मीदवार को चुनाव प्रचार किया तो यह भ्रष्ट आचारण माना जाएगा। चुनाव आयोग भ्रष्ट आचरण करते हुए आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज कर कठोर कार्रवाई करेगा। सभी उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उनके वाहन में दूसरे उम्मीदवार की चुनाव सामग्री नहीं रखी जाए। यह बात शनिवार को व्यय मदों के लेखा संधारण संबंधी प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर तरूण कुमार पिथौड़े ने कही।

news 1

जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में कलेक्टर ने कहा कि राजनीतिक दल और उम्मीदवारों की पहली प्राथमिकता है कि वह आदर्श आचार संहिता का पालन करें। प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय का ब्यौरा निर्धारित समय पर दाखिल करना होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के लिए 28 लाख रुपए की सीमा निर्धारित की गई है।

 

अभ्यर्थी को हर स्थिति में 11 जनवरी तक लेखा का ब्यौरा जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना है और नामांकन जमा करने की तिथि से मतदान तक व्यय की गणना की जाएगी। प्रशिक्षण शिविर में लेखादल के नोडल अधिकारी अमन पस्तोर और आरती शर्मा ने विस्तार से अभ्यर्थियों को व्यय संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को अपने नाम से या स्वयं के ऐजेंट के साथ नया बैंक खाता खुलवाना अनिवार्य है। 20 हजार रुपए से अधिक का भुगतान चैक के माध्यम से ही किया जाएगा।

प्रेक्षक ने पूछा- वीडियोग्राफी कराई है या नहीं
सीहोर. बुदनी विधानसभा क्षेत्र का सामान्य प्रेक्षक ओमप्रकाश देखमुख ने शनिवार को निरीक्षण किया। रिटर्निंग ऑफिस के दफ्तर का निरीक्षण करते हुए प्रेक्षक ने पूछा रिटर्निंग ऑफिस राजेश शाही से पूछा कि नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की वीडियोग्राफी कराई है क्या? रिटर्निंग ऑफिसर शाही ने जबाव दिया कि नामांकन संबंधी पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

 

रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर का जायजा लेते हुए प्रेक्षक देखमुख ने निर्वाचन कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर लगे प्रत्याशी द्वारा दिए गए शपथ पत्रों को देखा और उन्हें सार्वजनिक करने की बात कही। इसके बाद उन्होंने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इधर, सीहोर में प्रेक्षक टीण्रंजीत सिंह ने मीडिया प्रामाणिकरण और निगरानी कक्ष का जायजा लिया। पेड न्यूज को लेकर प्रेक्षक ने सख्ती करने की बात कही। इछावर विधानसभा क्षेत्र का भी प्रेक्षक द्वारा जायजा लिया गया।

सीहोर और बुदनी विधानसभा के लिए ऑब्जर्वर तैनात
चुनाव आयोग ने आष्टा और इछावर विधानसभा के बाद सीहोर और बुदनी विधानसभा के लिए भी ऑब्जर्वर तैनात कर दिए हैं। ऑब्जर्वर से चुनाव संबंधी कोई भी शिकायत सीधे की जा सकती है। बुदनी विधानसभा के लिए आइएएस ओमप्रकाश देशमुख को ऑब्जर्वर बनाया गया है। देखमुख से मोबाइल नंबर 9407350150 पर और आष्ट विधानसभा के ऑब्जर्वर डीएस मंगत से मोबाइल नंबर 9406855822 पर सीधे बात की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो