scriptघरों में भगवान महावीर के नाम का जाप कर करे भक्ति: आचार्य | Make devotion by chanting Lord Mahavira's name in homes: Acharya | Patrika News

घरों में भगवान महावीर के नाम का जाप कर करे भक्ति: आचार्य

locationसीहोरPublished: Apr 06, 2020 12:05:19 pm

Submitted by:

Anil kumar

महावीर जयंती पर घरों में जलेंगे दीप, प्रभु भक्ति भी होगी

महावीर जयंती

महावीर जयंती

सीहोर. इस बार आष्टा में सकल जैन श्रीसंघ भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव अपने अपने घरों में रहकर मनाएंगे। लॉकडाउन के चलते आचार्य भगवंत जीतरत्नसागर सूरीश्वर महाराज ने श्रीसंघ सहित सभी जैन श्रावकों से कहा कि हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रशासन के जनहित के निर्णय पर अमल करना चाहिए। मंदिरों पर होने वाले सामूहिक कार्यक्रम लॉकडाउन के चलते निरस्त करे।

आचार्य ने कहा कि वर्तमान समय को ध्यान में रखते हुए घरों में ही पूजा से लेकर प्रभु भक्ति करे। महाराज ने महावीर जयंती को घर में ही रहकर उत्साह पूर्वक मनाने की बात कहीं है। इस दौरान 11 दीपक जलाकर महावीर स्वामी का स्मरण करने का भी कहा गया है।

तीन दशक पुराने जर्जर भवन की नहीं कर रहे मरम्मत
मैना. गांव के करीब तीन दशक पुराने पशु चिकित्सालय भवन की हालत वर्तमान में बेकार हो चुकी है। भवन क्षतिग्रस्त होने के साथ उसमें दरारे भी पड़ गई है, जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। उसके बावजूद विभागीय जिम्मेदार लापरवाही दिखाने में लगे हैं। मैना के बस स्टैंड स्थित हनुमान मंदिर के पास बने पशु चिकित्सालय भवन का निर्माण साल 1985 में हुआ था। इसके तहत आसपास के आधा दर्जन से अधिक गांव आते हैं। इन गांवों के किसान अपने मवेशियों के बीमार होने पर उनका इलाज कराने यहां आते हैं। इस भवन की मरम्मत नहीं होने से वह खस्ताहाल होता जा रहा है। इसकी हकीकत भवन की दीवारों में दरार और टूटे खिड़की दरवाजे बता रहे हैं। बारिश के समय तो भवन में पानी टपकता है। इस कारण किसान अंदर जाने मेंं भी डरते हैं। इसके बाद भी इस तरफ कोई ध्यान नहीें दे रहा है। उल्लेखनीय है कि यह जर्जर भवन कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। इस तरह से अन्य जगह भी कई विभागों के भवन कंडम हालात में पहुंच गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो