हाट बाजार निर्माण की कछुआ चाल, आठ साल में नींव तक सीमित काम

हाट बाजार निर्माण की कछुआ चाल, आठ साल में नींव तक सीमित काम

Radheshyam Rai | Publish: Dec, 09 2018 08:33:30 AM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

तीन दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीण, व्यापारी आते हैं हाट बाजार में

 

सीहोर. इछावर तहसील के गांव ब्रिजिशनगर में मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना में हाट बाजार की जगह पर कायाकल्य करने का कदम उठाया था। इसे बदकिस्मती कहे या फिर और कुछ की ऐसा नहीं हो सका है। योजना के तहत काम शुरू हुआ, लेकिन आधा अधूरा होने के बाद बंद हो गया।

 

इछावर ब्लॉक की ग्राम पंचायत ब्रिजिशनगर में साल २०१० में मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना केे तहत हाट बाजार बनना स्वीकृत हुआ था। इसमें 6 टिनशेड, रूम व पानी सहित अन्य व्यवस्था होना था। यह काम लाखों रुपए की लागत से होना था। अधिकारियों की लापरवाही के चलते ऐसा नहीं हो सका है। इसमें सिर्फ नीव ओर अधूरा काम ही देखने को मिल रहा हैं। यह स्थिति पिछले ८ साल से बनी हुई है। ऐसे में दो दर्जन से अधिक गांव के लोग हाट में खरीदी करने आते हैं तो उन्हें जगह की कमी के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हाट बाजार में ग्रामीणों को धक्का-मुक्की के बीच खरीदी के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी महीलाओं को उठाना पड़ रही है। वहीं जगह की कमी के चलते दुकानदार भी परेशान है। इस समस्या को लेकर ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासनिक अफसर तक को अवगत करा चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने इस ओर ध्यान देना मुनासिब नहीं समझा।

 

हाट स्थल के चारों तरफ फैली गंदगी
हाट बाजार के आसपास गंदगी भी फैली हुई है। आधे अधूरे निर्माण के चलते ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि हाट बाजार में काम शुरू होने के बाद लोगों को लगा था कि अब उनकी समस्या दूर होगी, ऐसा नहीं हो सका है। इस संबंध में ग्राम पंचायत ब्रिजिशनगर के सचिव घनश्याम मीणा ने बताया कि जनपद पंचायत ने इसका ठेका दिया था। ठेकेदार निर्माण अधूरा छोड़़कर ही चला गया था। अभी ग्राम पंचायत ने इसे अपने आधिकार में नहीं लिया है। उल्लेखनीय है इस हाट बाजार से दर्जनों गांवों के हजारों ग्रामीण और व्यापारी जुड़े हुए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned