scriptनाला निर्माण में निकला मटेरियल सड़क पर छोड़ा,नागरिक बोले समस्या दूर नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन | Material left in road construction, left on road, citizens say if the | Patrika News

नाला निर्माण में निकला मटेरियल सड़क पर छोड़ा,नागरिक बोले समस्या दूर नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन

locationसीहोरPublished: Nov 11, 2019 09:31:36 pm

Submitted by:

Anil kumar

शिकायत के बाद भी ठेकेदार और न ही नगर पालिका दे रही ध्यान

सड़क पर इस तरह से मटेरियल पड़ा

सड़क पर इस तरह से मटेरियल पड़ा

आष्टा.
शहर की पटवारी कॉलोनी से अलीपुरा चौराहा के बीच ड्रेनेज सिस्टम ठीक करने नगर पालिका ने नाला बनाया है। इसका काम पूरा होने के बाद खुदाई के दौरान निकले मटेरियल को निर्माण एजेंसी ने सड़क पर छोड़ दिया है। जिससे आवाजाही करने वाले लोगों को हर दिन परेशानी उठाना पड़ रही है, वहीं हादसों का खतरा बढ़ गया है। नागरिक इस समस्या को दूर करने अफसर और जनप्रतिनिधियों को अवगत करा चुके हैं, लेकिन आज तक किसी ने ध्यान ही नहीं दिया है।

पुराने भोपाल इंदौर हाइवे पर पटवारी कॉलोनी से अलीपुर चौराहे के बीच गंदे पानी निकासी का नाला ठीक नहीं होने से नागरिक परेशानी उठा रहे थे। इस समस्या को दूर करने नगर पालिका ने 10 लाख 88 हजार 192 रुपए की लागत से 332 मीटर लंबे इस नाले का निर्माण कराया है। नाला निर्माण के बाद निर्माण एजेंसी ने खुदाई के दौरान निकले मटेरियल और पाइप को सड़क पर पटक दिया है। इससे हाइवे की चौड़ी सड़क संकरी हो गई है। दो पहिया वाहन चालकों की तो नजर हटी की दुर्घटना घट जाती है।

उड़ रही है धूल, बीमारी का खतरा
नागरिकों ने बताया कि मटेरियल पड़ा होने से बड़े वाहन निकलते समय धूल उड़ती है। यह धूल दुकान और मकान तक पहुंच रही है। इससे सामान खराब हो रहा है तो लोग दमे जैसी बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं। नागरिकों का कहना है कि इसका निराकरण करने नगर पालिका के अफसर और जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया है। उसके बावजूद किसी ने जहमत नहीं उठाई है। जबकि मार्ग से प्रतिदिन हजारों लोगों का आना जाना होता है। नागरिकों ने बताया कि जल्द ही इस दिशा में ध्यान नहीं दिया तो मजबून उनको धरना प्रदर्शन या फिर आंदोलन करने मजबूर होना पड़ेगा। जरूरत पड़ी तो उच्च स्तर पर भी इसकी शिकायत दर्ज कराएंगे।

नहीं उठाई जाती है सामग्री
शहर में इस तरह से और भी कई जगह सामग्री पड़ी हुई आसानी से देखा जा सकता है। कई बार लोग सुविधा के हिसाब से निर्माण कार्य कराने घर के सामने ईट, गिट्टी, रेत सहित अन्य सामान को डलवा लेते हैं। मकान निर्माण के दौरान लगने वाले तार तक को सड़क पर काटा जाता है। इससे यातायात बुरी तरह प्रभावित होता है।

कौन क्या बोला
जिम्मेदारों की लापरवाही का खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है। सड़क पर इस तरह से मटेरियल पड़ा होने को ही अनदेखा कर दिया है। यह बीमारी का कारण बन रहा है।
पवन शर्मा, नागरिक
निर्माण एजेंसी द्वारा सड़क पर पड़े मटेरियल को नहीं हटाने से सड़क संकरी हो गई है। जिससे आवाजाही करने वाले लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
महेश सेन, नागरिक
सड़क पर मटेरियल पड़ा होने से धूल उड़ रही है, जिससे काफी तकलीफ उठाना पड़ रही है। इस समस्या को लेकर जिम्मेदार अफसरों को अगवत कराया है, लेकिन ध्यान नहीं।
रमेश मालवीय, नागरिक
एक सप्ताह से दुकान के सामने मटेरियल पड़ा हुआ है। इससे ग्राहक दुकान तक नहीं पह़ुंच रहे हैं और सीधे ही निकलकर जा रहे हैं। जिससे व्यापार प्रभावित हो रहा है।
फैजउद्दीन, दुकानदार अलीपुर
हटवा दिया जाएगा
सड़क पर पड़े मटेरियल से यदि नागरिकों को किसी तरह की परेशानी हो रही है तो उसे मंगलवार को ही हटवा दिया जाएगा। जिससे कि आने जाने में किसी को दिक्कत नहीं हो।
तेजसिंह ठाकुर, ठेकेदार निर्माण एजेंसी
निर्देशित किया जाएगा
निर्माण एजेंसी के ठेकेदार को सड़क पर पड़े मटेरियल को हटाने के लिए निर्देशित किया जाएगा। उसके बावजूद किसी तरह की लापरवाही की तो कार्रवाई की जाएगी।
नीरज श्रीवास्तव, नगर पालिका आष्टा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो