बैंक से नगद निकासी पर कट रहा टीडीएस, व्यापारियों ने किसानों का भुगतान रोका, देखें वीडियो

बैंक से नगद निकासी पर कट रहा टीडीएस, व्यापारियों ने किसानों का भुगतान रोका, देखें वीडियो
बैंक से नगद निकासी पर कट रहा टीडीएस, व्यापारियों ने किसानों का भुगतान रोका, देखें वीडियो

Kuldeep Saraswat | Updated: 11 Oct 2019, 11:40:47 AM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

सीहोर मंडी में दिनभर किसान, व्यापारी और मंडी प्रबंधन की बीच खींचतान, आष्टा में अनिश्चित कालीन हड़ताल पर व्यापारी

सीहोर. बैंक से नगद निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस कटने को लेकर सीहोर और आष्टा कृषि उपज मंडी में विवाद शुरू हो गया है। आष्टा में व्यापारियों ने नीलामी बंद कर अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू कर दी है, वहीं सीहोर में गुरुवार को दिनभर किसान, व्यापारी और मंडी प्रबंधन के बीच विवाद होता रहा है।

फल सब्जी व्यापारी एसोसिएशन सीहोर समिति के अध्यक्ष शादा राईन, सचिव सलीम राईन, उपाध्यक्ष शाकीर मंसूरी आदि ने बताया कि केन्द्र सरकार ने बैंक से नगदी निकासी करने पर दो प्रतिशत टीडीएस काटने के निर्देश दिए गए हैं। बैंक व्यापारियों से दो प्रतिशत टीडीएस काट रहे हैं। व्यापारियों को रोज निकासी करनी पड़ती है, जिससे कि किसानों को नगद भुगतान किया जा सके। दो प्रतिशत टीडीएस किसानों से वसूला नहीं जा सकता है, इस स्थिति में व्यापारियों ने मंडी प्रबंधन को ज्ञापन देकर मांग की है कि वह किसानों को एनईएफटी के माध्यम से भुगतान लेने के लिए तैयार करे। व्यापारियों ने एनईएफटी के लिए तीन दिन का समय व्यापारियों को देने की भी मांग की है। व्यापारियों ने मंडी प्रबंधन को चेतावनी दी है कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो व्यापारी नीलामी में भाग नहीं ले सकेंगे।

मंडी प्रबंधन ने कराया समझौता, एक दिन का नगद भुगतान
फल, सब्जी की तरह गल्ला व्यापारियों ने भी दो प्रतिशत टीडीएस का विरोध किया है। गुरुवार को गल्ला व्यापारियों ने उपज खरीदी के दौरान किसानों से नगद भुगतान के लिए मना कर दिया। किसान मंडी के अफसरों के पास पहुंचे, उन्होंने व्यापारियों को समझाया, लेकिन व्यापारी नहीं माने। पहले तो व्यापारियों ने किसानों को नगद भुगतान देने से इनकार कर दिया, लेकिन बाद में जब मंडी के अफसरों ने ज्यादा समझाया तो मान गए और एक दिन का पैसा किसानों को नगद दे दिया गया। अब आगे व्यापारियों ने नगद राशि का भुगतान करने से इंनकार किया है।

आष्टा मंडी बंद होने से पसरा सन्नाटा
बैंक से नकद निकासी पर टीडीएस कटने को लेकर आष्टा कृषि उपज मंडी के व्यापारियों ने लामंबद होकर नीलामी कार्य बंद कर दिया है। जिससे गुरुवार को मंडी में सन्नाटा पसरा नजर आया। आष्टा मंडी सचिव योगेश नागले ने बताया कि व्यापारियों को बैंक से नकद निकासी में टीडीएस कटने से समस्या आ रही है। जिससे वह किसानों को नकद भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इस समस्या का हवाला देकर दो दिन पहले व्यापारियों ने आवेदन देकर 10 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन नीलामी कार्य में भाग नहीं लेने का हवाला दिया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned