पांच दिन में 38 से 43 डिग्री पर पहुंचा पारा, लू के थपेड़ों ने किया बेहाल

पांच दिन में 38 से 43 डिग्री पर पहुंचा पारा, लू के थपेड़ों ने किया बेहाल

Veerendra Shilpi | Publish: Apr, 14 2019 01:18:38 PM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

गर्मी से जनजीवन होने लगा प्रभावित, दोपहर के समय घर से बाहर नहीं निकल सके लोग

सीहोर. भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। शनिवार को पारा 43 डिग्री पर पहुंचने के साथ ही लू इतनी तेज हो गई कि लोग दोपहर के समय चाह कर भी अपने घर से बाहर नहीं निकल सके। घर से बाहर निकलते ही लू के थपेड़े ऐसे लग रहे थे, जैसे कोई गर्म वस्तु चेहरे पर चिपकाई जा रही हो। इस बार यह पहला दिन था जब शहर का अधिकतम तापमान 43.0 और न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री रेकॉर्ड किया गया है।

 

पिछले साल भी अप्रैल महीने में पारा 38.0 डिग्री से ऊपर नहीं निकल सका था, लेकिन इस बार पहली तारीख से ही पारा 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। सात अप्रेल को पारा 40 डिग्री रेकॉर्ड किया गया था, लेकिन एक दिन बाद भी दो डिग्री की गिरावट आई और पारा 38.0 पर आ गया, लेकिन बीते पांच दिन से रोज पारे में उछाल आ रहा है और शनिवार को पारा 43 डिग्री पर पहुंचने के साथ ही कई साल के रेकॉर्ड टूट गए।

आरएके कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि आगामी तीन दिन तक मौसम में बदलाव होगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। गर्मी बढऩे के कारण सेहत को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। हवाओं की गति सामान्य से अधिक 12 से 25 किमी प्रति घंटे की रहने का अनुमान है। कहीं-कहीं हल्की बंूदाबांदी के आसार है। तेज हवाओं का दौर रहेगा, नवीन रोपित बागवानी के फलदार पौधों को टूटने और गिरने से बचाने के लिए पौधों के लकड़ी का सहारा दें। सिंचाई नहीं करें।

फसल को सुरक्षा की दरकार
रबी फसल गेहूं, चना की पूर्ण सुखाई कर तुरंत कटाई-मडाई करें। आठ प्रतिशत नमी पर भण्डारण करे। प्याज एवं लहसुन बादल युक्त मौसम रहने के कारण प्याज एवं लहसुन में थ्रिप्स कीट के प्रकोप की संभावना है। यह सूक्ष्म कीट पौधे की पत्तियों के बीच में छिपकर रहता है और रस चूसता है। इसके द्वारा पौधों में फफूंदी, विषाणु एवं जीवाणु के रोगों का मिला-जुला प्रभाव दिखाई देता है। पौधा बीच में से सूखता है और पूरा पौधा ही सूख जाता है।

 

नियंत्रण के लिए कीटनाषक के साथ 0.25 प्रति. केप्टान का छिड़काव करें। सब्जी टमाटर, बेंगन खेत में बेगन का रोपण करें। अनुसंसित किस्में पूसा पर्पल लोंग, पूसा पर्पल राउण्ड, पूसा पर्पल क्लस्टर, जवाहर बेंगन-64 एवं अन्य संकर किस्में हैं। टमाटर की अर्काविकास, सिलेक्सन-22 पूसा रुबी, जवाहर टमाटर-99 एवं अन्य संकर किस्मे का पोपण किया जा सकता है।

खान-पान पर किया जाए फोकस
- गर्मी से बचने के लिए बार-बार पानी पीएं और हल्का आहर लें।
- दही, मठा और फल गर्मी के सीजन में अधिक से अधिक लिए जाएं।
- गर्मी के सीजन में बच्चे और बुजुर्ग का ज्यादा ध्यान रखा जाए।
- तेज गर्मी में भूखे नहीं रहें और धूप में सिर पर कपड़ा रखकर निकलें।
- यदि संभव हो तो दोपहर 12 से 4 बजे तक घर से बाहर निकलने से बचें।

पारे की चाल
तिथि अधिकतम न्यूनतम
07 अप्रेल 40.0 24.0
08 अप्रेल 38.0 20.0
09 अप्रेल 39.0 21.0
10 अप्रेल 39.0 20.0
11 अप्रेल 40.0 23.5
12 अप्रेल 41.0 24.5
13 अप्रेल 43.0 24.0
(नोट- पारा डिग्री सेल्सिय में)

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned