scriptmp government school : निरीक्षण के समय शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूल में नहीं मिले एक भी टीचर, बच्चों को पढ़ाते मिला गांव का युवक | mp government school : no teacher was found in school | Patrika News

mp government school : निरीक्षण के समय शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूल में नहीं मिले एक भी टीचर, बच्चों को पढ़ाते मिला गांव का युवक

locationसीहोरPublished: Jul 23, 2019 03:56:55 pm

Submitted by:

Amit Mishra

अब कह रहे करेंगे कार्रवाई

news

mp government school : निरीक्षण के समय शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूल में नहीं मिले एक भी टीचर, बच्चों को पढ़ाते मिला गांव का युवक

सीहोर/सिद्दीकगंज. शिक्षण सत्र 25 जून से प्रारंभ हो गया है, लेकिन अभी शिक्षक Teachers अपने रूटीन में नहीं missing आए हैं। कुछ शिक्षक बिना सूचना के गायब हैं तो कुछ मनमर्जी से अपनी सुविधा के हिसाब से स्कूल पहुंच रहे हैं। शिक्षकों के इस रवैए से सबसे ज्यादा दिक्कत problem उन स्कूल में हो रही है, जहां एक और दो ही शिक्षक पदस्थ हैं।

सिद्दीकगंज के संकुल प्राचार्य एसएल खरतिया ने बताया कि सोमवार को शिक्षा विभाग की टीम ने पांच सरकारी मिडिल और प्राथमिक स्कूल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पांच में से तीन स्कूल के शिक्षक गायब मिले हैं। एक स्कूल तो ऐसा मिला है, जिसमें पदस्थ दोनों शिक्षक गायब थे और स्कूल का एक पूर्व छात्र साथ के बच्चों को पढ़ा रहा था।

69 बच्चों को युवक पढ़ाते मिला
संकुल प्राचार्य ने बताया कि शिक्षा विभाग की टीम सुबह करीब 11.35 बजे शासकीय मिडिल स्कूल पीथापुरा पहुंची। यहां पर एक अतिथि शिक्षक और सहायक अध्यापक द्वारका प्रसाद डुडवे पदस्थ हैं। सहायक अध्यापक द्वारका प्रसाद 20 जुलाई से बिना बताए गायब हैं और सोमवार को अतिथि शिक्षक भी नहीं पहुंचा। स्कूल के 69 बच्चों को गांव का एक युवक पूर्व छात्र पढ़ाते मिला है। संकुल प्राचार्य ने निरीक्षण की रिपोर्ट तैयार कर डीईओ ऑफिस को भेजी है, वहीं गायब शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जबाव मांगा है।

 

पत्रिका लाइव
संकुल प्राचार्य सुबह 10.40 मिनट पर श्यामपुरा मगरदा के शासकीय माध्यमिक स्कूल पहुंचे। इस स्कूल में चार परमानेंट और एक अतिथि शिक्षक पदस्थ है। जब टीम पहुंची स्कूल मेंं ताला लटका था और पढऩे आए 40 बच्चे बाहर परिसर में खेल रहे थे। शिक्षा विभाग के अफसरों ने ग्रामीणों से चर्चा की तो उनकी तरफ से बताया गया कि आए दिन स्कूल देरी से ही खुलता है।

20 जुलाई से बिना सूचना के गायब मिला
स्कूल खुलने का समय सुबह 10.30 बजे निर्धारित है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग की टीम यहां से निकल ही रही थी कि दो शिक्षक जंतरसिंह और महेश कुमार पहुंचे गए। इसके बाद शिक्षा विभाग की टीम सुबह 11.15 बजे छायनकलां के प्राथमिक स्कूल पहुंची। यहां एक सहायक अध्यापक और एक अतिथि शिक्षक है। इसमें सहायक शिक्षक अमित तापडिय़ा 20 जुलाई से बिना सूचना के गायब मिला। अतिथि शिक्षक ही पढ़ा रहा था, प्राचार्य ने शिक्षक के बिना बताए जाने की जानकारी प्राप्त करना चाही तो वह तक नहीं मिली।

आधा सैकड़ा से अधिक स्कूल शिक्षक विहीन
सीहोर जिले में करीब 10 से 15 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें स्टूडेंट्स की संख्या 10 से कम है। दो-दो, तीन-तीन स्टूडेंट्स हैं और टीचर भी दो-दो पदस्थ हैं। दो-दो, तीन-तीन स्टूडेंट्स वाले स्कूल में शिक्षा विभाग ने दो-दो, तीन-तीन शिक्षक पदस्थ कर रखे हैं और इसके विपरीत जिले में करीब 62 मिडिल और प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं, जहां पर छात्रों की संख्या तो अच्छी खासी है, लेकिन शिक्षक एक भी नहीं हैं। 350 स्कूल ऐसे भी हैं, जहां पर एक शिक्षक है और छात्र 50 से ज्यादा हैं। शिक्षा विभाग के इस रवैए के कारण सरकारी स्कूलों से स्टूडेंट्स और पालकों का मोहभंग हो रहा है।

45 हायर सेकंडरी स्कूल के पास नहीं बिल्डिंग
सीहोर जिले में करीब 108 हायर सेकंडरी और 224 हाई स्कूल हैं। जिले में केवल मिडिल और प्राइमरी की नहीं, हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की भी हालत खराब है। जिले में करीब 45 हायर सेकंडरी और हाई स्कूल ऐसे हैं, जिनके पास स्वयं की बिल्डिंग नहीं है। साल 2018-19 में अपग्रेड होने वाले करीब 20 स्कूल ऐसे हैं, जहां अभी शिक्षकों की पोस्टिंग नहीं हुई है।

स्वयं की बिल्डिंग नहीं
यहां मिडिल स्कूल के टीचर और अतिथि विद्धानों से काम चलाया जा रहा है। जिले में प्राइमरी और मिडिल के करीब 39 स्कूल ऐसे हैं, जिनके पास स्वयं की बिल्डिंग नहीं हैं। जिला मुख्यालय पर दो सरकारी स्कूल किराए की जर्जर बिल्डिंग में संचालित हो रहे हैं। एक भवन तो शुगर फैक्ट्री के जर्जर भवन में संचालित हो रहा है, जिसका किराया शिक्षा विभाग के अफसर हर महीने दे रहे हैं। सीहोर में शुगर फैक्ट्री चौराहे पर शासकीय प्राइमरी स्कूल और दशहरा बाग का प्राइमरी स्कूल किराए के भवनों में लग रहे हैं।

फैक्ट- फाइल
प्राइमरी स्कूल : 1350
मिडिल स्कूल : 675
दर्ज छात्र: 1,10,000
शिक्षक : 5, 800

 

स्कूलों का निरीक्षण किया है, जिसमें बहुत खराब हालत मिले हैं। कई स्कूलों में शिक्षक तक बिना सूचना के गायब थे, उनको नोटिस जारी कर वेतन काटने की कार्रवाई की जाएगी।
एसएल खरतिया, संकुल प्राचार्य सिद्दीकगंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो