scriptMP Rain: मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, इस तारीख से होगी मानसून की झमाझम बारिश | MP Rain Monsoon will be active by 18-19 June. | Patrika News
सीहोर

MP Rain: मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, इस तारीख से होगी मानसून की झमाझम बारिश

MP Rain Alert: मौसम विभाग ने बताया है कि 2024 में मध्य प्रदेश में मानसून दो दिन देरी से पहुंचेगा मौसम विभाग का कहना है किमध्य प्रदेश में इस वर्ष मानसून 18-19 जून तक एंट्री करेगा।

सीहोरJun 16, 2024 / 01:27 pm

Ashtha Awasthi

MP Rain Monsoon

MP Rain Monsoon

MP Rain Today: मध्यप्रदेश के लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि यह इंतजार थोड़ा बढ़ सकता है। इन दिनों कोई बड़ा सिस्टम एक्टिव नहीं है, इस वजह से मानसून की रतार धीमी हो गई है। ऐसे में 18-19 जून तक मानसून सक्रिय होगा। ऐसे में 20 के बाद ही मानसून सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है। मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे जल्दबाजी में फसलों की बुआई न करें।

कुछ हिस्सों में पारा बढ़ा

मध्यप्रदेश प्रदेश के खासकर दक्षिणी हिस्सों में प्री-मानसून एक्टिविटी से हल्के बादल, बौछारें, तेज हवाओं का दौर चल रहा है। उत्तरी क्षेत्र में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। खजुराहो में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री पर पहुंच गया। इसी प्रकार नौगांव और ग्वालियर में भी तापमान 44 डिग्री से अधिक रहा।

17 के बाद ही मानसून सक्रिय

सीहोर में दिन भर धूप खिली रही, वहीं शाम को हल्के बादल नजर आए, तापमान में ज्यादा अंतर नहीं आया है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया उप्र से मेघालय तक एक ट्रफ बनी हुई है, साथ ही अरब सागर की ओर एक ऊपरी हवा का घेरा बना हुआ है, इसके कारण थोड़ी नमी आ रही है। ऐसे में 17 के बाद ही मानसून सक्रिय होने की उमीद नजर आ रही है। फिलहाल प्री-मानसून एक्टिविटी जारी रहेगी। मानसून इस समय आगे नहीं बढ़ पा रहा है क्योकि बड़ा सिस्टम फिलहाल नहीं है। ऐसे में अगले तीन-चार दिन मानसून के आगे बढ़ने की संभावना कम है।

Hindi News/ Sehore / MP Rain: मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, इस तारीख से होगी मानसून की झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो