scriptसर्दी में भी कीचड़ से लबरेज सड़कें, ग्रामीणों का पैदल चलना मुश्किल | Mudvare roads from mud, difficult for villagers to walk even in winter | Patrika News

सर्दी में भी कीचड़ से लबरेज सड़कें, ग्रामीणों का पैदल चलना मुश्किल

locationसीहोरPublished: Nov 24, 2019 10:06:21 am

शिकायत के बाद भी नहीं सुधर रहे हालात…

Mudvare roads from mud, difficult for villagers to walk even in winter

Sehore / Nasrullaganj. In this way the road getting wet with mud.

सीहोर/नसरुल्लागंज/इछावर/बरखेड़ी. शासन के लाख प्रयास के बाद भी गांवों में सड़कों की स्थिति बद से बदत्तर ही नजर आ रही हैं। सड़कों की हालत यह है कि कहीं सड़क से डामर गायब हो चुका है तो कहीं नालियों के अभाव में सड़कों पर बारह माह ही कीचड़ा बना रहता है। जिसके चलते ग्रामीणों का सड़कों पर पैदल चलना भी दुश्वर हो रहा है। ग्रामीणों द्वारा बार-बार शिकायत के बाद भी हालत सुधर नहीं पा रहे हैं।
नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम रामनगर के ग्रामीण इन दिनों ग्राम के मुख्य मार्ग पर प्याप्त कीचड़ व गंदगी से खासे परेशान हैं। सड़क वैसे ही जर्जर हालात में हैं उस पर नालियों के अभाव में घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। जिससे बारह माह ही सड़क पर कीचड़ फैल रहता है।
ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत सहित जिम्मेदारों अफसरो तक हम सड़क निर्माण कराने और नालियों बनवाने को लेकर अवगत करा चुके हैं।

इसके बावजूद भी न तो सड़क का निर्माण हो सका है और न ही नालियां बनाई जा सकी है। ऐसे में ग्रामीणों का सड़क पर पैदल चलना मुश्किल हो गया है। सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चे और महिलाओं को उठाना पड़ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि शीघ्र ही हमारी समस्या का निराकरण न किया गया तो आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।
इस संबंध में ग्रामीण धनंजयसिंह, गुलाब बाई, धनरूपमल, महेन्द्र सिंह, सावित्री बाई का कहना है कि ग्राम रामनगर में नालियां तो है ही नहीं ऐसे में घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। सड़क भी जर्जर हालात में है। ऐसे में गांव की मुख्य सड़क से पैदल निकलना काफी मुश्किल भरा साबित हो रहा है। स्कूल जाने वाले बच्चों को काफी दिक्कत उठाना पड़ रह है। बच्चों को या तो हमें गोद में उठाकर ले जाना पड़ता है, या फिर बाइक से स्कूल छोडऩा पड़ता है।
इधर, भाऊखेड़ी सड़क गड्ढो में तब्दील ग्रामीण परेशान
वहीं दूसरी ओर इछावर में अंचल की सड़कें इन दिनों बद से बदत्तर हो चुकी हैं। जिन पर ग्रामीण यातनाओं भरा सफर करने को मजबूर हैं। भाऊखेड़ी सड़क की हालत काफी जर्जर हो गई। सड़क में जगह-जगह गड्ढे और उखड़े डामर के कारण क्षेत्रवासियों को तहसील मुख्यालय पर आवागमन काफी मुश्किल हो गया है।
खासकर नयापुरा से इछावर का सफर वाहन चालकों के लिए हादसों का सबब बना हुआ है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि सड़क का निर्माण कार्य कछुआ गति से चल रहा है।

जो ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। सड़क का निर्माण हुए काफी अर्सा हो चुका है जिसके चलते वर्तमान में सड़क बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। सड़क में डामर जगह-जगह से उखड़ गया है। इसके चलते मार्ग में गहरे गड्रडे होने के साथ ही गिट्रिटयां बिखरी पड़ी है। इसके कारण वाहन चालकों को कई परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है। दो पहिया वाहन दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं।
हीरापुर-उलझावन सड़क गड्ढों में तब्दील
हीरापुर से उलझावन सात किलोमीटर सड़क जगह-जगह से गड्ढों में तब्दील हो चुका है। जिस पर अब ग्रामीणों को हादसों भरा सफर करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसी प्रकार ढाबला से कुलांशखुर्द सड़क के यही हाल है। जिस पर आवागमन में समय तो ज्यादा लग ही रहा है साथ ही वाहन भी क्षतिग्रस्त हो रहे हैं।
ग्रामीण जीवन सिंह वर्मा, राजेश वर्मा, बीरबल धनगर, चंदर धनगर ने बताया कि उखड़ी सड़क पर रात के समय हादसों का डर बना रहता है। उखड़ी सड़क को लेकर प्रधानमंत्री विभाग को अवगत करा चुके हैं। वहीं जनपद सदस्य महेन्द्र सिंह वर्मा ने बताया कि सड़क पर गड्ढों से हादसों की आशंका हमेशा बनी रहती है।
सड़क निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग को अवगत कराया गया है। सड़क निर्माण के लिए आश्वासन भी मिला है।
– कौसल्याबाई डालचंद, सरपंच ग्राम पंचायत भाऊखेड़ी

पीडब्ल्यूडी के द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा है, सड़क बनने के बाद ग्राम पंचायत द्वारा नाली बनवाई जाएगी।
– दीपक बकोरिया, रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत निम्नागांव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो