पार्षद की शिकायत पर नगर पालिका अध्यक्ष बोलीं, हम  नहीं हटाएंगे अतिक्रमण, प्रशासन चाहे तो हटाए, हमें कोई ऐतराज नहीं

परिषद का एक साल का कार्यकाल पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में उठा अतिक्रमण का मुद्दा

By: Bharat pandey

Published: 22 Dec 2016, 11:36 PM IST

सीहोर। नगर पालिका का अमला अब शहर की सड़कों पर हाथठेले और फुटपाथ  रखकर सामाने बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं करेगा। बार-बार ऐसी कार्रवाई से गरीब वर्ग के छोटे दुकानदार परेशान होते है। हम अतिक्रमण नहीं हटाएंगे, प्रशासन के अधिकारी चाहे तो शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर सकते है। यह बात नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा ने हंसदास मठ पर परिषद का एक साल का कार्यकाल पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में कही।


नगर पालिका अध्यक्ष ने अतिक्रमण के सवाल पर खुद का बचाव पार्षद रामप्रकाश चौधरी की शिकायत पर किया। पार्षद ने शिकायत दर्ज कराई कि बिना हॉकर जोन के बाद-बार गरीब वर्ग के दुकानदार के विरुद्ध अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई हो रही है। गरीब दुकानदार परेशान हैं। पार्षद की शिकायत पर नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा ने कहा कि अब नगर पालिका कार्रवाई नहीं करेगी, लेकिन प्रशासन चाहे तो कार्रवाई कर सकता है। बैठक में पार्षदं और नगर पालिका के अफसरों के बीच बहस भी हुआ है। पार्षद पप्पू यादव ने बैठक में सीवेज खुदाई के दौरान टूट रहे नल को सुधरवाने के लिए परेशान होने की बात रखी। उन्होंने कहा कि लोग शिकायत कर रहे है, लेकिन समय पर लाइन जोडऩे का काम नहीं हो पा रहा है। इस आरोप पर नगर पालिका के जलकार्य प्रभारी इंजीनियर एनसी राठौर ने कहा कि जहां से भी शिकायत मिल रही है, अमला पहुंचाया जा रहा है, कर्मचारियों की संख्या सीमित है। बैठक में वार्ड सात के पार्षद विजेन्द्र परमार ने कहा कि खुदाई में कई अवैध कनेक्शन भी उजागर हो रहे है, लेकिन हम इनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे है। इस शिकायत पर नपा सीएमओ अमरसत्य गुप्ता ने पार्षदों को जल्द ही वार्डवार वैध नल कनेक्शन की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। बैठक में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर नपा सीएमओ ने पार्षदों से सहयोग मांगा। इस बात पर कई पार्षद ने सफाई कर्मचारियों द्वारा नियमित सफाई नहीं करने की बात कहीं। नपा सीएमओ ने स्वच्छता प्रभारी अमित यादव को शहर में दो बार झाडू लगवाने के निर्देश दिए। हालांकि स्वच्छता प्रभारी ने यादव ने पया्रप्त अमला नहीं होने की बात कहते हुए असमर्थता व्यक्त की, लेकिन सीएमओ ने फिर से सख्ती के साथ मौजूदा अमले से ही शहर की साफ-सफाई कराने के आदेश दिए। बैठक में पार्षद मांगीलाल मालवीय ने गरीब वर्ग को पट्टें देने की बात उठाई।


दो साल पहले बनाई थी पट्टे की योजना
इस मांग पर नपा सीएमओ ने बताया कि नगर पालिका द्वारा दो वर्ष पहले पात्र हितग्राहियों को पट्टें देने की योजना बनाई थी। योजना में पट्टें के लिए लोगों का चयन भी हो गया है। लेकिन पट्टे की सूची में अधिकांश अपात्र लोग के नाम है। उन्होंने बताया कि एसडीएम सीहोर से इस विषय पर चर्चा हो गई है। जल्द दूसरी बार आवेदन मंगवाए जाएंगे।

&बैठक में बार-बार अतिक्रमण की कार्रवाई को लेकर शिकायत आई थी। हमने नपा सीएमओ को अतिक्रमण की कार्रवाई न करने के निर्देश दिए है। हम जल्द ही शहर में हॉकर जोन का निर्माण करने के प्रयास कर रहे है। प्रशासन के दूसरे अधिकारी शहर में अतिक्रमण की कार्रवाई कर सकते है। हमें कोई ऐतराज नहीं है।
अमीता अरोरा, अध्यक्ष, नगर पालिका सीहोर
Bharat pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned