नसरुल्लागंज अस्पताल में क्यों बंद हो गए सीजर ?

संयुक्त संचालक ने समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी से सवाल कर जताई नाराजगी, अस्पताल में सीजर सेक्शन शुरू करने के दिए निर्देश

By: Bharat pandey

Published: 30 Nov 2016, 11:27 PM IST

सीहोर। नसरुल्लागंज अस्पताल में सीजर ऑपरेशन क्यों बंद हो गए। महिलाओं को ऑपरेशन के लिए क्यों रेफर किया जा रहा है। विभागीय समीक्षा बैठक में संयुक्त संचालक किरण शैजवार के इन प्रश्नों के स्वास्थ्य अधिकारी के पास कोई उत्तर नहीं थे।उन्होंने कड़ी नाराजी दिखाते हुए कहा कि नसरुल्लागंज सीएससी में सीजर सेक्शन शुरू करने के निर्देश दिए।


 संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल संभाग डॉ.किरण शेजवार ने बुधवार को मंडी स्थित जिला प्रशिक्षण केन्द्र में स्वास्थ्य विभाग के समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की सूक्ष्म समीक्षा की।उन्होंने कहा कि नसरुल्लागंज में पिछले दिनों सीजर ऑपरेशन शुरू हुए थे, लेकिन पिछले करीब डेढ़ माह से सीजर आपरेशन नहीं किए जाकर महिलाओं को रेफर करने की बात सामने आ रही है। इससे महिला मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।उन्होंने जिला स्वास्थ्य अधिकारी और बीएमओ नसरुल्लागंज को निर्देशित किया कि सीएचसी में सीजर सेक्शन को सक्रिय करें। संयुक्त संचालक ने  सीएमएचओ को  स्पष्ट निर्देश दिए कि काम नहीं करने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।  डॉ.शेजवार ने कहा सभी बीएमओ  जिम्मेदारी पूर्वक विभागीय लक्ष्य पूरा करने में जुट जाएं।  बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता,जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.डीआर अहिरवार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एमके चंदेल, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.एके जैन, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ.पदमाकर त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक धीरेन्द्र आर्य,जिला मीडिया सलाहकार शैलेष कुमार उपस्थित थे।

डॉक्टर भी लें पुरुषों की नसबंदी कराने में रुचि 
संयुक्त संचालक ने समीक्षा बैठक में कहा कि आरबीएसके चिकित्सा दल की बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण ही नहीं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों में भी महत्वपूर्ण भूमिका है। उनका जुड़ाव एवं संपर्क प्रतिदिन ग्रामीणजनों से होता है उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सक अधिक से अधिक पुरुष नसबंदी के लिए पुरुष हितग्राहियों का प्रेरित करें। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत माह में दिया गया पुरूष नसबंदी का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश समस्त बीएमओ को दिए गए।
Bharat pandey Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned