scriptनदी और स्टॉप डेम पर नहीं सुरक्षा के इंतजाम, 6 दिन में 6 की मौत | No security on river and dame at sehore | Patrika News

नदी और स्टॉप डेम पर नहीं सुरक्षा के इंतजाम, 6 दिन में 6 की मौत

locationसीहोरPublished: Oct 17, 2018 11:08:44 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

सीवन नदी स्टाप डेम में बच्चे लगा रहे थे गहरे पानी में छलांग

patrika news

नदी और स्टॉप डेम पर नहीं सुरक्षा के इंतजाम, 6 दिन में 6 की मौत

सीहोर. नदियों के घाट और स्टाप डेम में नहाने के दौरान डूबने से आए दिन जान जाने का सिलसिला बरकरार है। पिछले छह दिन में ६ लोगों की डूबने से मौत हुई हैं और प्रशासन मौन है। सुरक्षा कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं। प्रशासन की इस लापरवाही से सीवन नदी पर भी हादसा हो सकता है। सीवन नदी के घाटों पर बच्चे छलांग लगाते देखे जा सकते हैं।
पिछले दिनों पानी स्टोर करने सीवन नदी के स्टाप डेमों पर गेट लगते ही वह कई जगह लबालब हो गई हैं। डेम के ऊपर से पानी बह रहा है। पत्रिका ने इन जगहों पर जाकर हालात देखा तो चौकाने वाले मिले। इसमें १० से १५ साल तक के बच्चे भी ऊपर से कूदकर तैरते हुए गहरे पानी में जाते हुए मिले। यहां सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। नगर में अस्पताल चौराहा सीवन घाट, चद्दर पुल, करबला पुल की जगह खतरे से खाली नहीं है। जिले में बात करें तो आंवली घाट और अन्य जगह प्रतिदिन भीड़ रहती है, लेकिन यहां भी अनदेखी की जा रही है।
तीन सहेलियों की मौत

बैरसिया भोपाल से परिजन के साथ १२ अक्टूबर को चार सहेली आवली घाट नहाने आई थीं। इसी दौरान पायल नाम की बालिका गहरे पानी में चली गई थी। उसे बचाने काजल और विनीता ने छलांग लगा दी थी। पानी अधिक होने से तीनों की डूबने से मौत हो गई थी। इसी दौरान उनकी एक सहेली भारती भी पानी में डूब रही थी, जिसे स्थानीय लोगों ने सुरक्षित बाहर निकाला था।
दो दोस्तों की गई जान

१४ अक्टूबर को भोपाल निवासी चार दोस्त आंवली घाट पहुंचे थे। शंकर साहू नाम का युवक पहले नहाने गया था। उसे देख उसका दूसरा साथी आकाश भी चला गया।कुछ ही देर में आकाश डूबने लगा। जिसे देख शंकर ने बचाने का प्रयास किया।जद्दोजहद के बाद भी कुछ नहीं हुआ और दोनों की जान चली गई थी। परिजन को इसका पता चला तो रो-रोकर बुरे हाल हो गए थे। शव बाहर निकाल पीएम कराने लाए थे।
नाले में डूबा था किसान

आष्टा ब्लॉक के खामखेड़ा बैजनाथ निवासी किसान करण सिंह १५ अक्टूबर को जंगल में मवेशी चराने गया था। इसी दौरान नाले में डूब गया था। जब शाम तक भी घर नहीं लौटा तो उसे तलाशना शुरू किया था। २४ घंटे बाद उसका शव नाले में भरे पानी में तैरता हुआ मिला था।जिसे ग्रामीणों ने बाहर निकाला था।दो सप्ताह पहले आष्टा निवासी एक युवक पपनास नदी के स्टाप डेम पर नहाते समय डूब गया था।
इनका कहना है

हमारी तरफ से सभी जगह पर सावधानी बोर्ड लगाए हैं। इसमें स्पष्ट लिखा है कि गहरे पानी में नहीं जाएं। नहाने वालों को भी ध्यान रखना चाहिए कि वह गहरे पानी में नहीं जाएं और सावधानी बरतें।
वरूण अवस्थी, एसडीएम सीहोर

ट्रेंडिंग वीडियो