scriptनहीं थम रहा स्वाइन फ्लू का प्रकोप, फिर मिला एक पॉजीटिव मरीज | No swine flu outbreak, then found a positive patient | Patrika News

नहीं थम रहा स्वाइन फ्लू का प्रकोप, फिर मिला एक पॉजीटिव मरीज

locationसीहोरPublished: Mar 13, 2019 08:47:40 am

स्वास्थ्य महकमे में मचा हड़कंप, टीम बनाकर काबू करने में जुटा विभाग

Vigilance on Swine Flu

Vigilance on Swine Flu

सीहोर. जिले में खतरनाक बीमारी स्वाइन फ्लू के वायरस ने एक और मरीज को गिरफ्त में लिया है। जिसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंच मच गया है। विभागीय अधिकारियों ने इस वायरस पर नियंत्रण पाने अब सर्वे कार्य में जुटी टीम को अलर्ट रहने के साथ ही सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।
जानकारी के अनुसार श्यामपुर तहसील के गांव महुआखेड़ा निवासी दुलीचंद पिता नवलसिंह स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने उसका सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा था। जिसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आने से उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। समय पर इलाज मिलने से कुछ हद तक उसकी हालत में सुधार आया है।
अब तक 10 पॉजीटिव मरीज मिले
साल 2019 में स्वाइन फ्लू का पहला मरीज मगसपुर में मिलने के बाद से ही विभाग ने टीम गठित कर सर्वे करना शुरू किया था। इस काम में जिले के डॉक्टर के साथ ब्लॉक स्तर पर एएनएम आदि को लगाया है। इसमेें अलग-अलग से जगह से लिए 29 सैंपल में से 10 की रिपोर्ट पॉजीटिव आई हैं। बता दे कि जिले में स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत हो चुकी है।
भोपाल-इटारसी टे्रक पर मेंटनेंस कार्य चलने से थमे पंचवेली के पहिए, प्रभावित हो रहे यात्री

सीहोर. भोपाल-इटारसी ट्रेक पर मेंटनेंस कार्य चलने के कारण इंदौर से छिंदवाड़ा चलने वाली पंचवेली एक्सपे्रस के पहिए थम गए हैं। इससे शहर के रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन में सफर करने वाले करीब 700 यात्रियों के सामने संकट खड़ा हो गया है। वह स्टेशन तो पहुंच रहे हैं, लेकिन ट्रेन नहीं आने से मायूस लौट रहे हैं। मजबूरी में कई को बस में ज्यादा किराया देकर निर्धारित स्थान तक पहुंचना पड़ रहा है।
जिस ट्रेन पर सबसे ज्यादा यात्रियों की आवाजाही का दारोमदर है, उसके ही बंद होने से यात्री संकट में आ गए हैं। जिन यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं है वह रेलवे स्टेशन तक पहुंच रहे हैं, लेकिन बोर्ड पर चस्पा की गई सूचना को देख हताश होकर जा रहे हैं। इससे उनका आवागमन ठप होने के साथ ही अन्य कामकाज भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। यात्रियों की समझ नहीं आ रहा है कि इस स्थिति में क्या करें और क्या नहीं।

कब से है बंद ट्रेन
11 मार्च से बंद हुई ट्रेन बताया जा रहा है कि 21 मार्च से वापस ट्रेक पर चालू होगी। ऐसे में यात्रियों को आगामी एक सप्ताह और इस टे्रन के स्टेशन पर आने का इंतजार करना पड़ेगा। बता दे कि पंचवेली ट्रेन से यात्री सीहोर रेलवे स्टेशन से भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, इटारसी होते हुए छिंदवाड़ा तक पहुंचते हैं। इसके अतिरिक्त बीच में पडऩे वाले शहर में भी जाने इस ट्रेन का सहारा लेते हैं।
कम किराए होने से प्रमुख
पंचवेली एक्सपे्रस का किराया कम होने से सबसे ज्यादा इस ट्रेन में सफर मध्यमवर्गीय यात्री करते हैं। अब उनके सामने परिस्थिति यह खड़ी हो गई है कि उनका जाना ही बंद हो गया है। सीहोर से छिंदवाड़ा तक का बस में किराया अधिक होने के कारण बस से जाने में भी उनको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।
नहीं आ रही है ट्रेन
कार्य चलने के कारण अभी पंचवेली एक्सपे्रस नहीं आ रही है। 21 मार्च से दोबारा यह ट्रेन चालू होगी। यात्रियों को सूचित करने बोर्ड पर जानकारी अंकित कर दी है।
केके बेसरवाडिय़ा, स्टेशन अधीक्षक सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो