scriptतीन करोड़ की लागत से शुरू हुए काम में एक साल में सिर्फ खोदे गड्ढे, ठेकेदार को जारी किया नोटिस | Not only the excavated pit, one year issued notice to the contractor i | Patrika News
सीहोर

तीन करोड़ की लागत से शुरू हुए काम में एक साल में सिर्फ खोदे गड्ढे, ठेकेदार को जारी किया नोटिस

निर्माण एजेंसी शुरूआत से ही दिखा रही लापरवाही, ग्रामीणों में है आक्रोश, अफसर भी दिखा रहे अनदेखी….

सीहोरFeb 11, 2019 / 09:54 am

Anil kumar

news

पुल

सीहोर/जावर। जिले के जावर तहसील के कुरावर गांव में नदी पर बन रहे पुल को बनाने में ठेकेदार लापरवाही दिखाने से बाज नहीं आ रहा है। ब्रिज कार्पोरेशन ने उसे काम में लेटलतीफी दिखाने पर नोटिस कर पेनाल्टी लगाने के साथ ही टेंडर निरस्त करने की बात कही है। बावजूद इसके अभी की स्थिति में पुल का काम बंद के समान है। जिससे आगामी बारिश के दिनों में फिर से आसपास के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।


जानकारी के अनुसार कुरावर में दूदी नदी मेंं करीब 3 करोड़ 8 लाख रुपए की लागत से बड़े पुल का निर्माण होना है। साल 2017 में इसका टेंडर जारी होने के बाद 2018 में काम शुरू हुआ था। इसमें निर्माण एजेंसी ने नदी में पिलर खड़े करने गड्ढे खोदे थे, उसके बाद आगे का काम करने की बजाए अधर में ही छोड़ दिया था। इन गड्ढों में अब तक पिलर तक खड़े नहीं हो सकें हैं। ब्रिज कार्पोरेशन को इसका पता चला तो ठेेकेदार को नोटिस जारी किया है।

इसमें काम में देरी होने पर ठेकेदार पर पेनाल्टी लगाने के साथ ही वापस लेटलतीफी की तो टेंडर निरस्त करने की बात कही है। उसके बाद कुछ दिन पहले ठेके दार ने काम शुरू तो किया, लेकिन यह काम गड्ढों में गिरे पत्थरों को निकालने तक ही सीमित रहा। इसके बाद भी इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे और भी पुल बनने में काफी समय लग सकता है।

एक दर्जन गांव के लोगों का होता है आवागमन
इस नदी से कुरावर, भंवरी, बाजखेड़ी, अरोलिया जावर, टिगरिया, अरनिया गाजी, हाजीपुर सहित एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों का आना जाना होता है। बारिश में नदी में पानी आते ही उनका संपर्क कट जाता है। जिससे वह आवाजाही नहीं कर पाते हैं। मजबूरी में कुरावर के लोगों को कई किमी चक्कर खाते हुए जावर आना पड़ता है। नदी में पुल बनने की स्वीकृति होने की जानकारी लगने के बाद उनके खुशी के ठिकाने नहीं थे, लेकिन जिस तरह के हालात बने है उससे वापस मायूसी छा गई है। ग्रामीणों ने बताया कि जल्द ही काम पूरा नहीं हुआ तो इसका विरोध जताकर उच्च अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराएंगे।

स्वीकृत के बाद नहीं हुआ काम शुरू
इधर नगर परिषद जावर में नेवज नदी पर पुल बनना स्वीकृत है। बताया जाता है कि इस पुल का टेंडर भी जारी हो चुका है, लेकिन अब तक काम चालू नहीं हुआ है। जिससे जर्जर पुल से ही लोगों को आवाजाही करना पड़ रही है। जिससे उनको परेशानी हो रही है तो वहीं दुर्घटना की भी संभावना बनी रहती है।

इधर नोटिस जारी करने पर आई तेजी
सिद्दीकगंज मेंं पार्वती नदी में बड़ा पुल बन रहा है, उसके काम में भी लेटलतीफी करने पर पिछले दिनों ब्रिज कार्पोरेशन ने ठेकेदार को नोटिस जारी किया था। उसके बाद इस पुल के काम में कुछ तेजी देखने को मिल रही है। बता दे कि यह पुल बनने के बाद कई लोगों की राह आसान होगी। अभी की स्थिति में पुराने पुल से ही लोग आना जाना कर रहे हैं। इस पुल की ऊंचाई बहुत कम होने के साथ ही उसकी हालत खराब हो चुकी है।

मिलेगा सभी को लाभ
नदी में इस पुल के निर्माण होने के बाद आमजन को इसका काफी लाभ मिलेगा। इसके बाद भी गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। हमारी तरफ से काम को जल्द पूरा करने की मांग की जा रही है।
कमल सिंह ठाकुर, सरपंच कुरावर

नोटिस जारी किया है
कुरावर नदी पर बन रहे पुल के निर्माण में देरी होने पर ठेकेदार को नोटिस जारी किया है। इसमें पेनाल्टी भी लगाई जाएगी। उसके बाद भी वापस शिकायत मिली तो टेंडर निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
कल्याण ठाकुर, इंजीनियर ब्रिज कार्पोरेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो