scriptकाम मेें लेटलतीफी पर ठेकेदार को जारी किया नोटिस | Notice issued to the Contractor on Lathetefi | Patrika News

काम मेें लेटलतीफी पर ठेकेदार को जारी किया नोटिस

locationसीहोरPublished: Dec 17, 2018 04:08:47 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पुल का काम पूरा करने के निर्देश, नहीं तो वसूली जाएगी पेनाल्टी, ढाई करोड़ से भी अधिक की लागत से बनना है पुल…

news

पुल

सीहोर/सिद्दीकगंज। जनता को सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू किए जा रहे निर्माण कार्यो को समय पर पूरा करने में जमकर कोताही बरती जा रही है। इसकी हकीकत सिद्दीकगंज पार्वती नदी में बन रहा पुल बता रहा है। इसका सुस्त गति से काम होने के कारण ब्रिज कार्पोरेशन ने ठेकेदार को नोटिस जारी किया है। इसमें काम समय पर पूरा नहीं हुआ तो पेनाल्टी वसूलने के भी निर्देश दिए हैं।
सिद्दीकगंज के पास पार्वती नदी में कई साल पहले पुल बना था। इसकी एक तो ऊंचाई कम थी तो दूसरा देखरेख के अभाव में खराब हालत में पहुंच गया था। घाटी की हालत तो यह हो गई थी कि जरा सा वाहन चालक की नजर हटी तो दुर्घटना में देर नहीं लगती थी। इस कारण आवाजाही करने वालों को आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। वह लंबें समय से नदी पर बड़ा पुल बनाने की मांग कर रह थे। कुछ समय पहले जब पुल की स्वीकृति हुई तो लोगों को लगा था कि जल्द ही उनको इससे राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है। पुल का काम सुस्त गति से चलने से इसको बनने में ज्यादा समय लग सकता है। बताया जा रहा है कि शुरूआत से ही काम उतनी रफ्तार नहीं पकड़ सका, जितनी पकडऩा चाहिए थी।

एक साल पहले शुरू हुआ था काम…
२१ दिसंबर २०१७ को इस पुल का काम शुरू हुआ था। ब्रिज कार्पोरेशन के अधिकारियों की माने तो करीब २ करोड़ ८० लाख रुपए की लागत से यह पुल बन रहा है। एक साल में अब तक देखा जाए तो सिर्फ आधा ही काम हुआ है। वहीं ऐसे ही काम चला तो और भी कई महीने लग सकते हैं। इसके चलते ब्रिज कार्पोरेशन ने भी इसमें सख्ती दिखाना शुरू कर दी है। ठेकेदार को लेटलतीफी के चलते नोटिस जारी किया है। इसमें जल्द ही काम चालू पूरा करने की बात कहीं है। ऐसा नहीं किया तो पेनाल्टी के रूप में राशि वसूलने का भी जिक्र किया गया है।

२० गांव के ग्रामीणों का होता है आवागमन…
इस पुल से प्रतिदिन २० गांव से अधिक गांव के लोगों का आवागमन होता है। सिद्दीकगंज, धुराड़ा कलां, कातला, धींगाखेड़ी, बुरानाखेड़ी, गोविंदपुरा, बरखेड़ी, सुशीलनगर, जसमत, देहमत, पगारिया, सामरी बौंदा, सामरी मान सिंह, श्यामपुरा, बर्रूखाल, रूपकुंड, खाचरोद, बाचपा बरामद, नीलबड़, आदि के लोग आते जाते हैं। अभी की स्थिति में उनको खराब पुल से आवाजाही में सिवाय दिक्कत के कुछ नहीं मिल रही है।

इधर इन पुलों का नहीं सुध
आष्टा ब्लॉक में पार्वती और पपनास नदी पर बना पुल भी खराब हालत में पहुंच गया है। यह ऊपरी स्तर पर अच्छा भले ही दिख रहे हो, लेकिन अंदरूनी स्तर पर कमजोर हो चुके हैं। पार्वती नदी के पुल में तो दरार भी पड़ गई है। जिससे हमेशा आने जाने वालों की जान जोखिम में बनी रहती है। इनको बनाने के लिए प्रस्ताव तो भेजे गए, लेकिन उस पर मोहर नहीं लग सकी है। जिससे यह पुल अपनी दुहाई का दुखड़ा सुना रहे हैं।
इसी तरह से बोरखेड़ा पार्वती नदी में बना पुल भी बेकार हो चुका है। इसकी ऊंचाई भी जमीन से महज तीन से चार फीट के करीब है। वही ऊपर से यह उखड़ चुका है। बावजूद लापरवाही दिखाई जा रही है। जबकि इस पुल के ऊपर से भी एक दर्जन से अधिक गांव के लोगों का आना जाना होता है। इनमें बोरखेड़्ा, निपानियां, पोचानेर, अरनिया, गाडराखेड़ी आदि है। ऐसे में उनको परेशानी का सामना करना पड़ता है।
नोटिस जारी किया है
नदी में बन रहे पुल का काम स्लो गति से चलने के कारण हमारी तरफ से संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी है। इसमें काम तेज करने की बात कहीं है। ऐसा नहीं किया तो पेनाल्टी के रूप में राशि की वसूली जाएगी।
राजेश कुमार गुप्ता, इंजीनियर ब्रिज कार्पोरेशन सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो