अब तीसरी आंख से रखी जाएगी शहर पर नजर

अब तीसरी आंख से रखी जाएगी शहर पर नजर

Anil Kumar | Publish: Dec, 20 2018 12:35:44 PM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

चिन्हित जगहों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे,अपराधिक गतिविधियों में आएगी कमी...

सीहोर/ आष्टा। चोरी सहित अपराधिक गतिविधियों को किसी ने अंजाम देने की कोशिश की तो उसकी यह करतूत तीसरी आंख यानी सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाएगी। पुलिस ने इस दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है। शहर के प्रमुख स्थानों को चिन्हित किया है। जहां पर जल्द ही सुरक्षा की दृष्टि से एचडी हाइ क्वालिटी के कैमरे लगाए जाएंगे। इसका सर्वे हो चुका है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह काम धरातल पर मूर्त रूप ले सकेगा।


आष्टा शहर चोरी औैर अन्य अपराधिक गतिविधियों को लेकर पिछले कुछ समय से सुर्खियों में बना हुआ है। इसमें बाइक चोरी की वारदात सबसे ज्यादा शामिल है। चोर पलक झपकते ही कब बाइक पर हाथ साफ कर जाए इसका कहना मुश्किल रहता है। पिछले कुछ दिन से पुलिस ने इस दिशा में सख्ती दिखाई तो जरूर इसमें कमी आई है। बाइक चोरी के साथ अन्य गतिविधियों पर विराम लगाने के उद्देश्य से अब पुलिस एक नई पहल करने जा रही है।

पुलिस ने एक प्लानिंग तैयार की है। इसके तहत उन जगहों को प्राथमिकता से चिन्हित किया है, जहां पर सबसे ज्यादा भीड़ होने के साथ ही लोगों की आवाजाही होती है। इसके चलते यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है। इसका सर्वे हो चुका है। सर्वे के बाद पुलिस ने रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भी सौंप दी है। अब ऊपरी स्तर से इस काम को हरी झंडी मिलने का इंतजार है। सब कुछ ओके रहा तो जल्द ही चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे नजर आएंगे।

इन स्थानों पर लंगेंगे कैमरे...
भोपाल नाका, कॉलोनी चौराहा, सेमनरी रोड, बायपास चौपाटी, अलीपुर चौराहा, बस स्टैंड, बड़ा बाजार सहित १४ जगह पर सबसे पहले सीसीसीवी कैमरे लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि यह सभी स्थान ऐसे हैं जहां पर प्रतिदिन लोगों की भीड़ रहती है। इसी कारण से पुलिस ने यहां कैमरे लगाने की योजना तैयार की है।

यह होगा कैमरे लगने से फायदा...
सीसीटीवी कैमरे लगने से मकान, दुकान या फिर बाइक की किसी ने चोरी की या फिर प्रयास किया तो उसकी हरकत कैमरे में कैद हो जाएगी। इससे पुलिस को उसे पकडऩे में मदद मिलेगी और ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। साथ ही कैमरे के जरिए हर मूवमेंट पर भी पुलिस नजर रख सकेगी। आष्टा शहर में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब कि चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद की जाएगी। इसका जनता को भी काफी हद तक फायदा मिलेगा।

सुरक्षा की दृष्टि से दुकान में लगाए हैं कैमरे...
शहर में पिछले कुछ समय से बढ़ती चोरी की वारदातों को देखते हुए कई दुकानदारों ने भय के चलते अपनी दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगा लिए हैं। इनके जरिए ही दुकानों की निगरानी की जाती है। पिछले दिनों ही एक डेयरी के सामने से बाइक की चोरी हुई थी। यह चोरी डेयरी के अंदर लगे कैमरे में कैद हो गई थी।

 

उल्लेखनीय है कि शहर की आबादी तेजी से बढ़ती जा रही है। वर्तमान में आबादी ७० हजार से अधिक हो गई है। नगर के धर्मेंद्र ठाकुर ने बताया कि पुलिस की कैमरे लगाने की योजना काफी हद तक सभी के हित में फायदेमंद बनेगी। इससे चोरी की वारदातों में कमी आएगी। नितेश कुमार ने बताया कि पुलिस को चोरों को तलाशने में ज्यादा समय नहीं लग सकेगा।

सर्वे हो चुका...

प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। इसका सर्वे हो चुका है। उच्च स्तर पर भी इस संबंध में अवगत कराया है।
केके खत्री, टीआई आष्टा

दृष्टि से अच्छा
सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा की दृष्टि से काफी अच्छे साबित होंगे, उसी के चलते यह पहल की जा रही है। जल्द ही इसका काम शुरू हो जाएगा।
वीरेंद्र मिश्रा, एसडीओपी आष्टा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned