scriptअफसर स्कूल में पहुंच बच्चों की कॉपी की करेंगे जांच | Officers will investigate the copy of the children reaching school | Patrika News

अफसर स्कूल में पहुंच बच्चों की कॉपी की करेंगे जांच

locationसीहोरPublished: Dec 06, 2019 12:55:02 pm

Submitted by:

Anil kumar

कमियां मिली तो शिक्षकों को दिए जाएंगे सुधार के निर्देश

निरीक्षण

निरीक्षण

सीहोर.
जिले के सरकारी प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता जांचने शिक्षा विभाग के अलावा अन्य विभाग के अफसर शुक्रवार को स्कूलों में पहुंचेंगे। वह बच्चों की कॉपियां ठीक से जांची या नहीं सहित अन्य जानकारी लेंगे। इस दौरान कमियां मिली तो शिक्षकों के सुधार के निर्देश देंगे।

राज्य शिक्षा केंद्र ने कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वह 6 दिसंबर को एक विशेष अभियान के तहत शिक्षा विभाग के साथ अन्य विभागों के अफसर और कर्मचारियों से जिले के सरकारी कक्षा एक से 8 तक के प्राइमरी और मिडिल स्कूल का निरीक्षण कराएं। इसी के तहत शुक्रवार को अफसर जिलेभर के स्कूलों में पहुंचेंगे।

इनकी करेंगे जांच
डीपीसी अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि निरीक्षण में अफसर स्कूल में बच्चों के प्रत्येक विषय की कॉपी बनी है या नहीं, जिस विषय में जितने पाठ पढ़ाए उनका अभ्यास कार्य कॉपी में कराया या नहीं। साथ ही शिक्षकों के विद्यार्थियों को दिए अभ्यास की नियमित रूप से जांच हुई या नहीं, अभ्यास पुस्तिका में अभ्यास कार्य में जांच के दौरान त्रुटि सुधार के लिए गलतियों पर लाल स्याही से गोले लगाए जा रहे या नहीं, नियमित रूप से व्यक्तिगत टीप देकर उन्हें अभ्यास कराया जाता है या नहीं, अभ्यास कार्य पुस्तिका का शिक्षक और संस्था प्रमुख द्वारा समय पर अवलोकन किया जाता है या नहीं इसकी भी जांच करेंगे। उल्लेखनीय है जिले में 2025 प्राइमरी और मिडिल स्कूल में एक लाख 10 हजार के करीब बच्चे अध्यनरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो