scriptपट्टे पर मिली एक कमरे की जमीन पर मास्टर ने बसा दिया मोहल्ला | One person encroached on the illegal settlement | Patrika News

पट्टे पर मिली एक कमरे की जमीन पर मास्टर ने बसा दिया मोहल्ला

locationसीहोरPublished: Dec 13, 2017 07:57:22 pm

शासन ने एक कमरा बनाने के लिए शिक्षक को पट्टे के रूप में दी थी जमीन, मास्टरजी ने अतिक्रमण कर बसा दी पूरी बस्ती।

one-person-encroached-on-the-illegal-settlement

सीहोर। शासन से मिली पट्टे की जगह पर अतिक्रमण कर पूरा मोहल्ला बसा दिया गया। इसके साथ ही 50 से अधिक लोगों से किराए के रूप में मोटी रकम भी वसूली जा रही थी। लुनिया मोहल्ले में इस बात की पोल उस समय खुल गई, जब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को पट्टे देने की कार्रवाई करने एसडीएम और नपा का अमला मोहल्ले में पहुंचा। शासन से मिली पट्टे की जमीन पर इस तरह से कब्जा की बात सामने आने पर प्रशासन के अधिकारी भी स्तब्ध रह गए। प्रशासन द्वारा काबिज गरीब लोगों को उसी जगह पर पट्टा देने की कार्रवाई की जा रही है।

ऐसे खुली पोल
लुनिया मोहल्ला में निवास करने वाले जगमोहन मास्टर ने हजारों स्कायर जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर 50 से अधिक मकान बना लिए। इसके साथ ही मजबूर लोगों को किराए पर देकर किराया वसूला जा रहा था। बुधवार की सुबह आठ बजे एसडीएम राजकुमार खत्री, तहसीलदार, नपा सीएमओ सुधीर कुमार सिंह, नपा अमला, पटवारियों के अमले के साथ आवास योजना के पात्रों का सर्वे करने नगारची मोहल्ला और लुनिया मोहल्ला पहुंचा था। अमला जैसे ही लुनिया चौराहा पहुंचा और नाले किनारे रहने वालों से मकान को लेकर चर्चा की। इस दौरान राजस्व अमले को पता चला कि क्षेत्र में निवास करते वाले जगमोहन मास्टर ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर पचास से अधिक मकान बना रखे है।

वर्षों से चल रहा था वसूली का खेल
इन मकानों को जगमोहन सालों से किराए पर चला कर किराया वसूल रहा था। जिसे देख मौके पर मौजूद अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। एसडीएम राजकुमार खत्री ने बताया कि जमीन को लेकर मकान मालिक से दस्तावेज मांगे गए तो कोई भी दस्तावेज नहीं मिल पाए। राजस्व अमले ने जब रिकॉर्ड देखा तो जमीन सरकारी निकली। जगमोहन के परिवार के नाम दो पट्टे निकले, जिसमें एक पट्टे की जमीन पर स्वयं मकान बना रखा था, वहीं दूसरे पट्टे की जगह पर झोपड़ी नुमा मकान बनाकर पांच सौ रुपए से लेकर आठ सौ रुपए तक किराया वसूला जा रहा था।

किराएदारों की बनवाई सूची
राजस्व व नपा अमले के मौके पर पहुंचे दल ने अवैध कब्जे वाली जगह को किराएदारों को पट्टे देने की बात कही थी। अमले के अनुसार पचास से अधिक मकानों में किराया देकर पिछले कई वर्षो से किराएदार रह रहे हैं। सभी को उसी जगह पर पट्टा जारी किया जाएगा। पटवारी और नपा का दल सभी की सूची तैयार कर रहा है। जिसके बाद सभी को पट्टे जारी किए जाएंगे। हालांकि किराएदारों ने उस जमीन पर पट्टे लेने से साफ इंकार कर दिया। दबी आवाज में उनका कहना था कि साहब इस जमीन पर अब हमें नहीं रहने दिया जाएगा। आप कही और जमीन दे दो।

नगारची मोहल्ले में बनेंगे आशियाने
राजस्व और नपा अमले ने नगारची मोहल्ले में रहने वाले पचास से अधिक परिवार को आवास योजना के तहत मकान का सर्वे कर निर्माण को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। कूड़ा, कचरा बीनकर अपना परिवार चलाने वाले नगारची मोहल्ले में प्रधानमंत्री आवास बनाए जाएंगे। निर्माण को लेकर जमीन की नपाई की जा रही है। ५४ परिवार ऐसे है, जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है। अधिकांश परिवार तंबू लगाकर अपने परिवार के साथ रह रहे है। इन परिवारों के लिए जल्द ही निर्माण प्रकिया शुरू की जा रही है।

राशन कार्ड बड़ी समस्या
अधिकारी जिस जगह पर भी गए मकान से ज्यादा राशन कार्ड की समस्या सामने आ रही है। पिछले दिनों राशन कार्ड सर्वे के दौरान बिना जांच किए सूची से नाम काट दिए गए थे। जिन्हें पिछले तीन माह से राशन तक नहीं मिला है। मजबूर होकर महंगे दामों पर राशन खरीद कर परिवार को पाल रहे हैं। ऐसे परिवार नाम जुड़वाने के लिए गुहार लगाते नजर आए।

— लिए जिन लोगों के पास पट्टे नहीं है, उन्हें पट्टे देने की कार्रवाई के लिए राजस्व विभाग और नपा का अमला लुनिया मोहल्ला पहुंचा था। लुनिया मोहल्ले में जगमोहन मास्टर के सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के साथ ही लोगों से किराया वसूलने की बात सामने आई है।
राजकुमार खत्री, एसडीएम सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो