बारिश में भीगने से प्याज खराब,  गुस्साए किसानों ने लगाया जाम

बारिश में भीगने से प्याज खराब,  गुस्साए किसानों ने लगाया जाम
onion transport

Bharat pandey | Publish: Jun, 24 2017 11:38:00 PM (IST) sehore

इछावर में तुलाई का काम बंद होने से नाराज किसानों ने मंडी के सामने किया विरोध प्रदर्शन

सीहोर/इछावर। प्याज खरीदी जिला प्रशासन के आंसू निकाल रही है। बारिश से प्याज खराब होने से नाराज किसानों ने शनिवार को इछावर कृषि उपज मंडी के सामने चक्काजाम कर दिया। इससे इछावर-नसरुल्लागंज मार्ग पर दूर तक वाहनों की कतार लग गई। किसानों का कहना था कि प्याज बेचने खड़े हैं और तुलाई का काम बंद हैं। इससे टै्रक्टर-ट्राली में रखी प्याज बर्बाद हो रही है।

जिले में  करीब पांच लाख क्विंटल प्याज खरीदी हो चुकी है। इनसे से अभी आधी का भी परिवहन नहीं हुआ है।
 शनिवार को इछावर में मंडी केंद्र पर ख्ुाले में खड़े ट्रैक्टर-ट्रालियों में भरी हजारों क्विंटल प्याज बारिश होने से खराब हो गई। इससे नाराज किसानों ने नारेबाजी कर मंडी के सामने चक्काजाम कर दिया।   किसानों का कहना था कि बारिश से प्याज सड़ गई है। अब प्रशासन प्याज नहीं खरीद रहा है। तीन दिन पहले हंगामा किया तो 140 ट्राली प्याज की खरीदी की थी। इसके बाद फिर खरीदी बंद कर दी गई है। नाराज किसानो ंने ये आरोप भी लगाया कि मंडी में तुलाई करने हम्माल रुपए की मांग करते हैं।

15 जुलाई तक  होगी प्याज खरीदी
 प्याज खरीदी की तिथि 30 जून से बढ़ाकर 15 जुलाई किए जाने से किसानों ने राहत की सांस ली है। पहले कई किसान परेशान थे कि 30 जून तक टोकन बांटे जा चुके थे और प्याज अभी तक बिकी नहीं थी।

25 हजार क्विंटल प्याज खराब
जिले में सीहोर, इछावर, आष्टा में अब तक पांच लाख क्विंटल प्याज की खरीदी हो चुकी है। इसमें बारिश से टीनशेड और बाहर ट्रैक्टर-ट्रालियों में रखी 25 हजार क्विंटल प्याज खराब हो चुकी है। हालात ये हैं कि मंडी के टीनशेड और वेयर हाउस में प्याज को रखने की जगह नहीं होने से बाहर भेजा जा रहा है। सीहोर रेलवे ट्रैक पर तो पिछले छह दिनों से प्याज से भरे ट्रक रैक के लिए खड़े हैं।

 भोपाल भेजा जा रहा सीहोर का प्याज
सीहोर में गोदाम फुल हो जाने के कारण अब सीहोर का प्याज भोपाल भेजा जा रहा है। गुरुवार से सीहोर के प्याज की ट्रालियों की तुलाई करतार वेयर हाउस फंदा पर कराई जा रही है। शुक्रवार को भी सीहोर मंडी में आने वाली प्याज की ट्रालियां की तुलाई करतार वेयर हाउस पर कराई गई। मार्केटिंग के  भारत सिंह चौहान ने बताया कि मंडी खरीदी केन्द्र से किसानों को टोकन दिए जा रहे हैं। टोकन के हिसाब से खरीदी की जा रही है।

फर्जी तरीके से प्याज बेचने वालों पर होगी एफअआईआर
प्रमुख सचिव, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार मोहम्मद सुलेमान तथा भोपाल संभागायुक्त अजातशत्रु श्रीवास्तव शनिवार को जिला मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर कार्यालय में समर्थन मूल्य पर प्याज की खरीदी कार्य की समीक्षा कर  अधिकारियों को निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि प्याज किसानों का ही हो तथा भुगतान  शीध्र किया जाए इसका विशेष ध्यान रखें। जिन लोगों ने प्याज विक्रय के लिए टोकन ले लिए है , उनका सत्यापन किया जाए यदि शपथ पत्र असत्य पाया जाता है तो पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि केवल कृषक का ही प्याज खरीदा जाए और कृषकों को प्याज विक्रय एवं भुगतान में कोई समस्या न हो विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. केदार सिंह, अपर कलेक्टर चन्द्रमोहन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 एक घंटे तक थमे रहे वाहनों के पहिए
चक्काजाम से इछावर-नसरुल्लागंज मार्ग पर करीब एक घंटे तक यातायात थमा रहा। इससे यात्रियों और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई जिनको महत्वपूर्ण काम से कहीं जल्दी जाना था। पुलिस-प्रशासन की समझाइश के बाद किसान सड़क से अलग हुए।  

जिले में 10 रैक में अभी तक तीन ही मिले
सीहोर जिले की प्याज पांच जिले शहडोल, होशंगाबाद, मंडला, नरसिंहपुर, डिंडोरी भेजी जानी है। इसके लिए रेलवे के 10 रैक मिलने थे, लेकिन अभी तक तीन रैक ही मिले हैं। छह दिन से एक भी रैक नहीं मिला है। इससे प्याज के ट्रक रेलवे टै्रक पर ही खड़े हैं।

 कब कहां किसानों ने किया हंगामा
13 जून:  भोपाल-इंदौर हाईवे जताखेड़ा जोड़ पर कांटे रखकर किया हंगामा।
21 जून: प्याज खरीदी नहीं होने से सीहेार मंडी का गेट बंद कर किया प्रदर्शन।
22 जून: इछावर में आक्रोशित किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया।
22 जून: फोरलेन हाईवे पगारिया घाटी पर  लगाया था जाम।
23 जून: आष्टा-कन्नौद मार्ग पर बैलगाड़ी खड़ी कर जताया विरोध।
24 जून : इछावर मंडी में सड़क रोककर किसानों ने किया चक्काजाम।

इनका कहना है
किसानों ने प्याज तुलाई नहीं होने पर चक्काजाम कर दिया था। समझाइश के बाद खत्म कर दिया था। जहां तक किसान तुलाई करने रुपए मांगने की बात कह रहे हैं, उसकी जांच कराई जाएगी। जांच में सही पाया गया तो दोषियों  पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। मेहताब सिंह, एसडीएम इछावर

प्याज खरीदी की व्यवस्थित स्थिति चल रही है। टोकन के हिसाब से किसानों से खरीदी की जा रही है। सीहोर में गोदाम फुल होने के चलते अब प्याज की खरीदी करतार वेयर हाउस पर कराईजा रही है। राजकुमार खत्री, एसडीएम सीहोर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned