scriptपेजयल संकट: जावर में आक्रोशित नागरिकों ने पानी नहीं मिलने से नपं दफ्तर में किया हंगामा, आष्टा में धरने पर बैठ जताया विरोध | PageRank Crisis: The angry citizens in Jawar did not get water, they d | Patrika News

पेजयल संकट: जावर में आक्रोशित नागरिकों ने पानी नहीं मिलने से नपं दफ्तर में किया हंगामा, आष्टा में धरने पर बैठ जताया विरोध

locationसीहोरPublished: Mar 14, 2019 10:28:53 am

सीहोर में अमले ने पानी चोरी करते पकड़ी आधा दर्जन से अधिक मोटर

news

Sehore. Napa and the administrative staff stealing water.

सीहोर/जावर/आष्टा. जिला सूखाग्रस्त होने के साथ भयंकर पानी संकट से जूझ रहे नागरिकों की समस्या का निराकरण नहीं होने से उनका सब्र का बांध टूटने लगा है। बुधवार को जावर के नागरिक नगर पंचायत कार्यालय पहुंच गए और आधे घंटे तक हंगामा किया। मामला बढ़ता देख पुलिस को हस्तक्षेप कर अलग करना पड़ा। मौके पर पहुंचे प्रभारी सीएमओ और नायब तहसीदार ने उनकी समस्या सुनने के बाद निराकरण का आश्वासन दिया, तभी वापस लौटे। वहीं आष्टा में नागरिकों ने धरना देकर विरोध जताया। इधर सीहोर नगर पालिका अमले ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दो तालाबों से पानी चोरी करते एक दर्जन मोटर जब्त की।

जावर में जमीन का वाटर लेवल डाउन होने से कई हैंडपंप और ट्यूवेल ने दम तोड़ दिया है। कुछ एक हैंडपंप पानी दे रहे हैं तो उनसे पानी भरने में नागरिकों को पसीना बहाना पड़ रहा है। नगर पंचायत भी 6 दिन में एक बार मात्र आधे घंटे नल में पानी दे रही है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर प्रशासन और नपं अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी मायूसी मिली तो सब्र का बांध टूट पड़ा। वार्ड क्रमांक 5, 10, 11 और 13 के 40 से अधिक नागरिक नगर पंचायत कार्यालय पहुंचे और जमकर हंगामा किया।

प्रभारी सीएमओ को बताई परेशानी
नागरिकों ने प्रभारी सीएमओ को बताया कि उनको दूर दराज से पानी लाकर काम चलाना पड़ रहा है। इसमें ही आधा समय बीत रहा है और दूसरे कामकाज नहीं हो रहे हैं। सीएमओ ने उनकी बात सुनने के बात बाद कहा कि धारा 144 लगी है हंगामा मत करों। यह बात सुनते ही नागरिक बोले की हंगामा नहीं कर रहे हमारी जायज समस्या बता रहे हैं। प्रभारी सीएमओ ने उनको दो पानी के टैंकर चलाने का आश्वासन दिया, उसके बाद ही लौटे। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा भी जलसंकट के हालात जानने जावर पहुंचे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निजी बोर का अधिग्रहण करने के निर्देश दिए थे। उसके बावजूद कुछ बोर का अधिग्रहण तो किया, लेकिन उनसे पानी सप्लाई चालू नहीं की हैै। इस मौके पर शिवम सोनी, सचिन खत्री, वीरेन्द्र ठाकुर, देवेन्द्र ठाकुर, धर्मेंद्र ठाकुर जगदीश प्रजापति, दिलीप खत्री, मनीष जैन, पार्षद गुलाब सिंह ठाकुर आदि थे।

 

धरने पर बैठकर जताया विरोध
आष्टा. नगर के अलीपुर क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से बनी पानी की समस्या को लेकर नागरिकों ने जनपद पंचायत पर धरना देकर अपना विरोध जताया। उनका आरोप था कि नगर पालिका अनदेखी करने में लगी हुई है, जिससे पानी को लेकर दिक्कत भोगना पड़ रही है। धरने पर बैठने वालों में धनरूपलमल जैन, ललित नागौरी, अतुल शर्मा, आलकनंदा सोनी, विशाल चौरसिया, मुकेश बडज़ात्या, अंतिम बनवट, नितिन महांकाल, सुनील शर्मा, आशू शर्मा, रमेश मालवीय हैं।

दो तालाब से जब्त की मोटर
सीहोर. इधर सीहोर नगर पालिका को भगवानुपरा और जमोनिया तालाब से पानी चोरी करने की सूचना मिली थी। उसके बाद अमला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जमोनिया और भगवानपुरा तालाब पहुंचा। जहां से 12 मोटर और तीन इंजिन जब्त किए हैं। इस कार्रवाई को देख पानी चोरी करने वालों में हड़कंप मच गया था। बता दे कि सीहोर शहर के करीब सवा लाख आबादी की प्यास बुझाने में यह दोनों ही तालाब महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दूर की जाएगी समस्या
-नगर में पानी की समस्या को दूर करने पूरा प्रयास किया जा रहा है। वार्ड में पानी के दो टैंकर और चलाए जाएंगे। वहीं बोर अधिग्रहण करनेे के बाद उनसे पानी सप्लाई करने की भी प्रक्रिया चल रही है। -शेखर चौधरी, प्रभारी सीएमओ नपं जावर

-जब्त की है मोटर
-नगर पालिका अमले के साथ पहुंची प्रशासनिक टीम ने भगवानपुरा और जमोनिया तालाब से अवैध से पानी चोरी करते हुए मोटर जब्त की है। जब्त मोटर को नगर पालिका को सुपुर्द कर दिया गया है। -सुनीता सिंह, नायब तहसीलदार सीहोर

 

ट्रेंडिंग वीडियो