scriptबस स्टैंड निगरानी समिति के निर्णय पर अमल नहीं होने से यात्रियों को नहीं मिल रहीं सुविधा | Passengers are not getting facilities due to non-implementation of dec | Patrika News

बस स्टैंड निगरानी समिति के निर्णय पर अमल नहीं होने से यात्रियों को नहीं मिल रहीं सुविधा

locationसीहोरPublished: Jan 21, 2020 10:08:13 am

Submitted by:

Radheshyam Rai

जिला मुख्यालय के बस स्टैंड पर नहीं मिल रहीं सुविधाएं

बस स्टैंड निगरानी समिति के निर्णय पर अमल नहीं होने से यात्रियों को नहीं मिल रहीं सुविधा

बस स्टैंड निगरानी समिति के निर्णय पर अमल नहीं होने से यात्रियों को नहीं मिल रहीं सुविधा

सीहोर. जिला मुख्यालय के बस स्टैंड पर यात्रियों को सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। बस स्टैंड पर यात्री सुविधा के नाम पर यात्री प्रतीक्षालय तो दूर की बात, यहां पर पीने के पानी की भी व्यवस्था नहीं है।

यदि कोई व्यक्ति अपने निजी वाहन से परिजन को बस स्टैंड पर छोडऩे आता है तो उसके लिए वाहन खड़ा करने जगह मिलेगी या नहीं, इसकी भी कोई गारंटी नहीं है। बस स्टैंड परिसर में जगह-जगह गंदगी के भी ढेर लगे रहते हैं।

चारों तरफ अतिक्रमण है, लोग बारिश और तेज धूप होने पर तो इधर-उधर सिर छिपाने के लिए जगह ढूढ़ते रहते हैं, लेकिन जगह नहीं मिलती है। यात्री सुविधाएं नहीं मिलने को लेकर लोग परेशान होते हैं।

ऐसा नहीं है यात्रियों की इस परेशानी का जिम्मेदारों को भान नहीं है, जिम्मेदारों को मालूम है। बस स्टैंड निगरानी समिति की बैठक में इन समस्यों को दूर करने के लिए कई बार बात भी की गई है, लेकिन समिति के निर्णय पर अमल अभी तक नहीं हो सका है।

रात आठ बजे के बाद डरते हैं यात्री
बस स्टैंड पर रात आठ बजे से बाद यात्री जाने में डरते हैं। यहां पर चारों तरफ शराबी झूमते देखे जा सकते हैं। कई तो दुकानों के साथ, गुटखा-पाउच के ठेलों पर शराब पीते देखे जा सकते हैं। पुलिसकर्मी भी घूमते रहते हैं, लेकिन शराब पीने वालों को रोका नहीं जाता है। सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है, इसलिए देर शाम महिला यात्रियों को यहां से आवाजाही करने में डर लगता है।

ये निगरानी समिति के निर्णय
: बस स्टैंड परिसर में पार्किंग के लिए जगह आरक्षित की जाए।
: बस स्टैंड परिसर को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए।
: यात्रियों के पीने के पानी की व्यवस्था की जाए।
: यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय का निर्माण कराया जाए।
: बस स्टैंड की व्यवस्थाओं के लिए वाहनों से शुल्क वसूला जाए।
: सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी बनाई जाए और बस स्टैंड पर वाहन शुल्क वसूलने एक व्यक्ति तैनात किया जाए।

यात्रियों ने बताई पीड़ा
बस स्टैंड पर यात्रियों के बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। बस स्टैंड पर कम से कम इतनी सुविधा तो मिले कि जब तक बस आती है, जब तक यात्री आराम से एक स्थान पर बैठ सकें।
एके वर्मा, निवासी इछावर

जिला मुख्यालय के बस स्टैंड पर पीने के लिए पानी भी नसीब नहीं है। होटल से २० रुपए की बोतल लेकर प्यास बुझाई है। प्रशासन को पीने के पानी की व्यवस्था तो करानी चाहिए।
भंवरलाल मालवीय, नरसिंहगढ़

सीहोर जिले में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की हालत बहुत खराब है। बस स्टैंड पर कोई सुविधा नहीं है। अनफिट बस दौड़ रही हैं। बसों के रूट और समय तय नहीं है, रास्ते में जहां भी सवारी दिखती है ड्राइवर गाड़ी रोक देता है।
विनोद सेन, झरखेड़ा

अफसर बोले
बस स्टैंड निगरानी समिति की बैठक में इन सभी समस्याओं को फिर से रखा जाएगा। इस समिति में कई विभाग के लोग हैं, इस संबंध में कोई पहल करने चर्चा करूंगा।
– अनुराग शुक्ला, डीटीओ सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो