शिक्षकों के स्कूल नहीं पहुंचने से बच्चों हो रही प्रभावित

मनमानी : कई महीनों से नहीं पहुंचे प्राचार्य

By: Anil kumar

Updated: 10 Mar 2019, 11:39 AM IST

सीहोर. शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खेरी विकासखंड इछावर में पदस्थ प्राचार्य लम्बे समय से विद्यालय नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में विद्यालय के व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं। जिसका असर स्कूल पहुंचने वाले 410 विद्यार्थियों के अध्यापन पर पड़ रहा है। जिसको लेकर उनके अभिभावकों में खासा आक्रोश व्याप्त है। उनका कहना है कि अगर शीघ्र ही व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल खेरी के प्राचार्य नीलेश सक्सेना 2015 के बाद से यदाकदा ही स्कूल पहुंचे हैं वह ज्यादातर कार्यालय उप संचालक सीहोर ही अटैच रहते हैं उन्हें वहां से भी कार्यमुक्त किया जा चुका, लेकिन अब ड्यूटी बोर्ड परीक्षाओं के निरीक्षण दल में दे रहे हैं। विद्यालय मे उनके नहीं रहने से लगातार शैक्षिक कार्य प्रभावित हो रहे हैं। ग्रामीण बताते हैं कि प्राचार्य के अफसरशाही शोक ने उन्हें सीहोर आफिस बनाए रखा है। ड्यूटी भी ऐसे करते हैं कि कागजों का पेट भरा रहे। वर्तमान में बोर्ड परीक्षाओं के निरीक्षण दल में शामिल हो वह जिले के परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर रहे हैं।

बताया जाता है कि प्राचार्य 4 वर्ष मे मुश्किल से दो-ढाई महिने ही स्कूल पहुंचे। वह मुख्यालय पर तो रहते नहीं बल्कि सीहोर आफिस में भी भोपाल से अपडाउन करते हैं। वर्तमान में प्राचार्य का प्रभार अध्यापिका वर्षा रानी सिसोदिया संभाल रही हैं। वह बताती हैं कि सप्ताह में एक-दो दिन नीलेश सक्सेना स्कूल आते हैं।

विद्यार्थियों की पढ़ाई हो रही प्रभावित
प्राचार्य के स्कूल नहीं पहुंचने के कारण एक ओर जहां स्कूल की व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं। वहीं अन्य शिक्षक भी यदाकदा ही स्कूल पहुंच रहे हैं। जिससे स्कूल में अध्यापन करने लिए आने वाले करीब 410 बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने से उनका भविष्य अधर में नजर आ रहा है। जिसको लेकर बच्चों के पालक खासे चिंतित हैं। उनका कहना है कि अगर स्कूल की व्यवस्थाएं नहीं सुधरी तो वह ब्लाक मुख्यालय पर आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

वह अभी परीक्षाओं के निरीक्षण दल में हैं उन्हें सीहोर आफिस से बहुत पहले कार्यमुक्त किया जा चुका है। समय-समय पर ड्यूटी लगाई जाती है शेष दिवस प्राचार्य खेरी स्कूल में ही रहते हैं।
एसपी त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी, सीहोर

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned