scriptकिसानों ने लगाया अनुमान : टिटहरी ने दिए चार अंडे, होगी चार माह बारिश | patrika news | Patrika News

किसानों ने लगाया अनुमान : टिटहरी ने दिए चार अंडे, होगी चार माह बारिश

locationसीहोरPublished: Jun 06, 2019 04:07:07 pm

Submitted by:

Radheshyam Rai

मानसून किस प्रकार का रहेगा, किसानों ने लगाया अनुमान

bhopal, bhopal news, bhopal patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, baarish, mousam, rainy, season, weather, bhopal baarish, mitti ki khushboo, suhana mousam,

सुबह से आसमान में छाए बादलों के बाद दोपहर में जमकर बरसे मेघ

सीहोर. तपती दोपहर में कई जगह पर टिटहरी के अंडे से इछावर तहसील के किसान बारिश का अनुमान लगा रहे हैं। इस बार भी टिटहरी ने वर्षा ऋतु शुरू होने से पहले चार अंडे दिए हैं। जिसको लेकर किसानों का कहना है कि इस वर्ष 4 माह तक अच्छी बारिश होगी।

एक तरफ जहां ज्योतिष शास्त्री मौसम विज्ञान के आंकड़े के आधार पर मौसम की भविष्यवाणी करते हैं। वहीं प्राकृतिक जीव-जंतु भी भविष्य की सूचना देने में पीछे नहीं है। लोक मान्यता अनुसार टिटहरी का अंडे देना बारिश के लिहाज से शुभ संकेत माना जाता है।

ग्रामीण मानते है की टिटहरी जितने अंडे देती है। उतने ही माह बारिश होती है। टिटहरी एक ऐसा पक्षी होता है जो गर्मी के दिनों में मानसून आने से पहले अंडे देता है जिससे किसान यह अंदाज लगा लेते हैं की मानसून किस प्रकार का रहेगा। साल में किसान बारिश होने और नहीं होने का अंदाजा टिटहरी से लगाते हैं।

 

वर्ष के शुरू होने से पहले गर्मी में ही यह पक्षी अंडे देता है जिससे किसान बारिश का अंदाजा लगा लेता है। यह अंदाजा काफी हद तक सटीक भी बैठता है। हर साल की तरह इस साल भी टिटहरी ने कई जगह चार अंडे रखकर चार माह बारिश होने का संकेत दिया है। यदि किसानों का यह अनुमान सही निकला तो दोनों खरीफ और रबी फसल में किसानों की बल्ले-बल्ले रहेगी। बाजार गुलजार रहेंगे व लोगों को जलसंकट से छुटकारा मिल सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो