कमिश्नर ने पूछा- कुटीर को किस रूप में देखते हैं, शिक्षक बोले- प्रतिस्पर्धा

भोपाल कमिश्नर कियावत ने किया इछावर क्षेत्र का दौरा, आदिवासी बच्चों से मिले

By: Kuldeep Saraswat

Published: 03 Jan 2019, 02:06 PM IST

सीहोर. सीहोर जिले के इछावर, रेहटी और नसरुल्लागंज ब्लॉक में परिवार एज्यूकेशन सोसाइटी द्वारा श्री रामकृष्ण विवेकानंद सेवा कुटीर प्रोजेक्ट के तहत करीब 32 कुटीर का संचालन किया जा रहा है।

बुधवार को भोपाल कमिश्नर कवींद्र कियावत ने इछावर ब्लॉक का दौरा कर कुटीर का जायजा लिया। इछावर के आदिवासी गांव डूडालावा कुटीर का निरीक्षण करते हुए सरकारी मिडिल स्कूल के शिक्षकों से कमिश्नर ने पूछा- कुटीर को आप किसी रूप में देखते हैं, इस पर एक शिक्षक ने जबाव दिया कि प्रतिस्पर्धा। शिक्षक का सवाल सुन, कमिश्नर कियावत ने इसका कारण पूछा तो शिक्षक ठीक से जबाव नहीं दे पाए, जिसे लेकर कमिश्नर ने कहा कि यह प्रतिस्र्धी नहीं हैं, इसे सहयोगी के रूप में देखना चाहिए।

जानकारी के अनुसार परिवार एज्युकेशन सोसाइटी द्वारा श्री रामकृष्ण विवेकानंद सेवा कुटीर प्रोजेक्ट के तहत इछावर ब्लॉक के करीब 16 आदिवासी गांव में कुटीर का संचालन किया जा रहा है। कुटीर का संचालन उन आदिवासी गांव में किया जा रहा है, जहां के बच्चे शैक्षणिक और पौषण के हिसाब से कमजोर हैं।

संस्था कुटीर का संचालन सुबह और शाम के समय करती है, जिससे बच्चे स्कूल भी पढऩे जा सकें। संस्था कुटीर में बच्चों को पढ़ाई के साथ पौषण आहर भी उपलब्ध कराती है। कमिश्नर कवींद्र कियावत ने डूडालावा गांव के कुटीर का निरीक्षण करते हुए बच्चों का शैक्षणिक स्तर भी परखा। उन्होंने चौथी और पांचवीं क्लास के बच्चों से किताब पढ़वाई। बच्चों के परिजन और ग्रामीणों से बातचीत की।

कमिश्नर ने सरकारी स्कूल के शिक्षकों से बी और डी ग्रेड के बच्चों की भी जानकारी ली। कमिश्नर कियावत ने शिक्षक और जिला विभाग के अफसरों को निर्देश दिए कि वह स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के पालकों से बात करें और यह जानने की कोशिश करें कि बच्चे स्कूल क्यों नहीं आ पा रहे हैं? कमिश्नर से शिक्षकों से ऐसे बच्चों के पालकों की सूची भी मांगी है। इस मौके पर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा, इछावर एसडीएम आदित्य जैन, तहसीलदार आरडी मरावी, डीईओ एसपी त्रिपाठी, डीपीसी अनिल श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

Kuldeep Saraswat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned