युवाओं ने पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में किया श्रमदान

स्वच्छता के लिए युवाओं की टीम कर रही है सराहनीय कार्य

By: Kuldeep Saraswat

Updated: 10 Jan 2019, 04:47 PM IST

सीहोर. शिपरा फिजीकल एकडमी में फिटनेस बना रहे युवाओं ने बुधवार को पत्रिका के आव्हान पर शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में श्रमदान किया। युवाओं ने श्रमदान कर स्वच्छता में शहर को नंबर वन बनाने का संकल्प लिया। सैना की तैयार कर रहे युवाओं ने तय किया है वह शहर को स्वच्छ बनाने के लिए अपने आसपास सफाई रखेंगे और गंदगी फैलाने वालों को रोकेंगे।

 

फिटनेस एकडमी के संचालक प्रभात मेवाड़ा ने बताया कि शहर को साफ और स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी किसी एक व्यक्ति की गई है। इस महाअभियान में हर व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा। सभी के प्रयास से ही शहर को साफ और सुंदर बनाया जा सकता है। इस महायज्ञ में सभी को आहुति देना चाहिए। महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में श्रमदान करने वाले युवाओं में प्रीतम मेवाड़ा, नकुल मेवाड़ा, राजेन्द्र सिंह, बाबूलाल, सोनी गुर्जर, उमेश नागर, राजकुमार मेवाड़ा, पंकज वर्मा, रोहित वर्मा आदि शामिल हैं।

नपा ने रखे डस्टबिन
स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नगर पालिका भी सफाई अभियान चला रही है। बुधवार को नगर पालिका द्वारा साफ-सफाई की व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में हैंगिंग डस्टबिल लगाए गए। नगर पालिका की टीम ने जयसवाल हॉस्पीटल रोड पर, बस स्टैंड के पास, भोपाल नाका क्षेत्र में कई जगह पर डस्टबिल लगाए हैं। नगर पालिका ने सूखे और गीले कचरे के लिए अलग-अलग तरह के डस्टबिल लगाए हैं।

स्वच्छता सर्वे 2018 में यह रही स्थिति
साल 2017 में देश के 500 शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण हुआ था। इसमें सीहोर शहर भी शामिल था। सर्वे में नगर ने 55वां नंबर हासिल किया था। नगर पालिका ने वापस अगले सर्वे मेंं पहली पायदान पर आने के लिए प्रयास किया था। इसके चलते साल 2018 में ऑल इंडिया के 4 हजार 232 शहरों में हुए सर्वेक्षण में सीहोर 132 रैंक पर आई थी। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नागरिकोंं को मोबाइल पर एप डाउनलोड कराया जा रहा है। इसमें 50 हजार का लक्ष्य रखा गया है।

Kuldeep Saraswat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned