scriptऋण माफी सूची से 70 किसानों के नाम गायब, पंचायत कार्यालय पर नारेबाजी | patrika sehore news | Patrika News

ऋण माफी सूची से 70 किसानों के नाम गायब, पंचायत कार्यालय पर नारेबाजी

locationसीहोरPublished: Jan 20, 2019 01:38:21 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

– पिपलियामीरा पंचायत के चंदेरी गांव का मामला, बैंक ऑफ इंडिया की सीहोर शाखा में किसाानों के केसीसी खाते

news

ऋण माफी सूची से 70 किसानों के नाम गायब, पंचायत कार्यालय पर नारेबाजी

सीहोर. पंचायत में चस्पा की गई ऋण माफी की सूची में कर्जदार किसानों के नाम नहीं होने को लेकर चंदेरी में जमकर नारेबाजी हुई। कर्जदार किसानों ने बैंक प्रबंधन से भी बात की, लेकिन कोई संतोष जनक जबाव नहीं मिला है। किसानों का तर्क है कि वह सोमवार को कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा को ज्ञापन देकर शिकायत दर्ज कराएंगे। बैंक प्रबंधन ने उनके साथ धोखा किया है।

जानकारी के अनुसार चंदेरी गांव के करीब 72 किसानों ने बैंक ऑफ इंडिया के खेती के लिए ऋण लिया है। सरकार ने जय किसा मुक्ति योजना के तहत दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है। ऋण माफी योजना के लिए जिला प्रशासन द्वारा पंचायत स्तर पर किसानों के फार्म जमा कराए जा रहे हैं। कर्जदार किसानों की सूची पंचायत कार्यालयों पर चस्पा की गई है, लेकिन पीपलियामीरा ग्राम पंचायत में जिला प्रशासन ने जो सूची भेजी है, उसमें चंदेरी के 72 किसानों में से सिर्फ दो के नाम हैं। सूची से 70 किसानों के नाम गायब हैं।

शनिवार को जब किसान पंचायत कार्यालय ऋण माफी का फार्म जमा करने गए तो सूची में नाम नहीं मिला, जिसे लेकर पहले तो किसानों ने पंचायत सचिव और सोसाइटी के कर्मचारियों से पूछताछ की और फिर बैंक ऑफ इंडिया की सीहोर शाखा पहुंचे, यहां पर भी बैंक प्रबंधन की तरफ से कोई संतोष जनक जबाव नहीं मिला, जिसे लेकर फिर से पंचायत कार्यालय पहुंचकर किसानों ने नारेबाजी की। अब किसान सोमवार को कलेक्टर को ज्ञापन देकर ऋण माफी योजना का लाभ देने की मांग करेंगे। पंचायत भवन पर विरोध प्रदर्शन करने वालों में एमएस मेवाड़ा, कमल मेवाड़ा, गिरधारी कुशवाह, विष्णु सिंह, स्वरूप मेवाड़ा आदि शामिल हैं।


– हमने कर्जदार किसानों की सूची जोनल ऑफिस भेजी थी, उसमें सभी के नाम थे। सूची प्रशासन को जोनल ऑफिस से उपलब्ध कराई गई है। सूची में किसानों के नाम क्यों नहीं है, इसकी जानकारी जोनल ऑफिस से लेंगे।
जीके तिवारी, मुख्य प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो