scriptशुभ विवाह मुहूर्त को लेकर बाजार में रौनक | patrika sehore news | Patrika News

शुभ विवाह मुहूर्त को लेकर बाजार में रौनक

locationसीहोरPublished: Jan 25, 2019 10:35:45 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

कपड़ा, बर्तन और सराफा बाजार में रोज हो रही अच्छी खरीदारी

news

शुभ विवाह मुहूर्त को लेकर बाजार में रौनक

सीहोर. शादी समारोह को लेकर बाजार में फिर से रौनक दिखाई देने लगी है। बीते 22 जनवरी से 29 तक लगातार शुभ विाह मुहूर्त होने के कारण लोग खरीदारी में रूचि ले रहे हैं। फरवरी और मार्च महीने में भी विवाह मुहूर्त की भरमार है, इसलिए आगे भी बाजार अच्छा रहने की उम्मीद है। 12 जुलाई से देव सो जाएंगे जिससे कारण विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे। 8 नवंबर को देव उठेंगे। ज्योतिष के आधार पर 14 मार्च से होलिका अष्टक प्रारंभ हो जाएंगे। साथ ही मीन राशि में सूर्य प्रवेश करेंगे।

जानकारी के अनुसार साल 2019 में विवाह के करीब 68 शुभ मुहूर्त हैं। 14 मार्च से होलिका अष्टक और 15 मार्च से मलमास लग जाएगा, जिसके चलते एक माह के लिए विवाह जैसे मांगलिक कार्य रुक जाएंगे। इस साल प्राकृतिक, सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक एवं ग्रह नक्षत्रों में कई परिवर्तन होने के कारण पिछले साल की तुलना में विवाह के करीब 25 मुहूर्त ज्यादा हैं।

10 फरवरी और 8 मार्च का अबूझ मुहूर्त
बाजार में ग्राहकी अच्छी होने का एक कारण यह भी है कि 10 फरवरी को बसंत पंचमी होने के कारण अबूझ मुहूर्त रहेगा। इसके लिए लोग अभी से खरीदारी करने में लगे हैं। इसके बाद 8 मार्च को फुलेरा दौज, 7 मई को अक्षय तृतीया, 13 मई को राम जानकी नवमी, 18 मई को पीपल पूर्णिमा, 12 जून को गंगा दशहरा, 10 जुलाई को भड़रिया नवमीं होगी। ज्योतिष के आधार पर 14 मार्च से होलिका अष्टक प्रारंभ हो जाएंगे। साथ ही मीन राशि में सूर्य प्रवेश करेंगे।

12 जुलाई को देव सो जाएंगे। इस दौरान विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे। नूतन संवत्सर 6 अप्रैल से प्रारंभ होगा और 14 अप्रैल से मेष राशि में सूर्य के आते ही विवाह जैसे मांगलिक कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। 12 जुलाई से देव सो जाएंगे जिससे कारण विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे। 8 नवंबर को देव उठेंगे। इस साल प्राकृतिक, सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक एवं ग्रह नक्षत्रों में कई परिवर्तन होने के कारण पिछले साल की तुलना में विवाह के करीब 25 मुहूर्त ज्यादा हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो