scriptपरीक्षा ड्यूटी में लगे कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मोबाइल फोन का उपयोग | patrika sehore news | Patrika News

परीक्षा ड्यूटी में लगे कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मोबाइल फोन का उपयोग

locationसीहोरPublished: Mar 02, 2019 12:13:41 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के 105 परीक्षा केन्द्र पर करीब 48 हजार 653 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

news

परीक्षा ड्यूटी में लगे कर्मचारी नहीं कर सकेंगे मोबाइल फोन का उपयोग

सीहोर. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की वार्षिक परीक्षा एक मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। दो अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा चलेगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने 60 दिवस की अवधि के लिए गुरुवार से धारा 144 लागू होने के आदेश दिए हैं। कलेक्टर मिश्रा के आदेश के लेकर परीक्षा केन्द्र परिसर में ऐसा कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा।

परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन का प्रयोग वर्जित होगा। परीक्षा केन्द्र में पदस्थ समस्त कर्मचारी अपना मोबाइल फोन केन्द्राध्यक्ष की अभिरक्षा में अलमारी में ताला बंद कर रखेंगे। यदि किसी के पास मोबाइल फोन पाया जाता है तो दंण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा की तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। बोर्ड परीक्षा को लेकर गुरुवार को कई परीक्षा केन्द्र पर कर्मचारी परीक्षार्थियों के रोल नंबर लिखते देखे गए।

जानकारी के अनुसार परीक्षा सुबह 8.30 बजे से प्रारंभ होगी। इस बार जिले में 14 संवदेनशील और अतिसंवदेनशील केंद्र चिन्हित किए हैं। इन केंद्रों पर विशेष रूप से एक चार के गार्ड की ड्यूटी लगाई जाएगी। पर्यवेक्षक से भी निगरानी कराएगा। शिक्षा विभाग ने परीक्षा पर विशेष नजर रखने तीन टीम बनाई है। इसमें एक टीम में चार सदस्य नियुक्त किए हैं। यह टीम जिलेभर के परीक्षा केंद्रों पर विशेष रूप से निगरानी करेगी।

 

इसी तरह से एडीएम, तहसीलदार और अन्य विभागों के अफसर नजर रखेंगे। माशिमं की तरफ से जारी हुए आदेश में कहा है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में साढ़े 8 बजे तक अनिवार्य रूप से उपस्थित होना पड़ेगा। परीक्षा का समय 9 बजे से है, लेकिन कक्ष में 8 बजकर 45 मिनट बाद किसी भी परीक्षार्थी का प्रवेश नहीं होगा। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले 8.50 तक छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8.55 पर प्रश्र पत्र दिए जाएंगे। प्रतिदिन थाना व परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्र पत्र के लिफाफे निकालने व खोलने की प्रक्रिया होगी।

फैक्ट फाइल
जिले में कुल परीक्षा केंद्र : 105
हाईस्कूल व हासे कुल परीक्षार्थी संख्या : 48,653
हाईस्कूल छात्र संख्या : 26,924
हायर सेकंडरी छात्र संख्या : 21,729
संवेदनशील केंद्र : 07
अतिसंवेदनशील केंद्र : 07

– बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। संवेदनशील और अतिसंवदेनशील परीक्षा सेंटर पर विशेष नजर रखी जाएगी।
एसपी त्रिपाठी, डीईओ सीहोर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो