भूमिपूजन के बाद निर्माण भूले अफसर और नेता

भूमिपूजन के बाद निर्माण भूले अफसर और नेता

Kuldeep Saraswat | Publish: Mar, 17 2019 11:45:55 AM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता को लेकर शहर में आई थी भूमिपूजन की बाढ़

सीहोर। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के पांच दिन पहले शहर में भूमिपूजन की ऐसी बाढ़ आई थी कि नेता और अफसर कदम-कदम पर नारियल फोड़ते दिखाई दिए। ऐसा लग रहा था जैसे यह निर्माण कार्य पूर्ण होते ही शहर की सूरत बदल जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अफसर और नेताओं ने जिन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया था, उनमें से एक भी बड़ा काम शुरू नहीं हो सका है।

भूमिपूजन वाले निर्माण कार्य में कुछ काम तो ऐसे हैं कि जिनके होने से सीहोर को न केवल प्रदेश स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी नई पहचान मिलेगी। अफसर और नेताओं से लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले एक सप्ताह में 50 से ज्यादा निर्माण कार्य के भूमिपूजन किए , लेकिन निर्माण कार्य के नाम पर एक ईट तक नहीं लगी है। सब कुछ पहले की तरह ही थमा हुआ है। भूमिपूजन सीसी निर्माण कार्य से लेकर मॉडल सड़क औरएनआईएमएचआर तक का किया गया था। भूमिपूजन के बाद अफसर और नेता चले गए, अब रोज रहवासी ठेकेदारों के निर्माण कार्य शुरू करने की राह देख रहे हैं।

मंशा ठीक, पर मॉनीटरिंग पर सवाल
आचार संहिता में सभी नवीन निर्माण कार्य रुक जाते हैं। लोकसभा चुनाव की आचार संहिला लागू होने से पहले निर्माण कार्य के भूमिपूजन करने को लेकर अफसर और नेताओं की मंशा भी यही थी कि लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद नवीन कार्य प्रारंभ नहीं हो पाएंगे, इसलिए चुनाव की घोषणा से पहल भूमिपूजन कर निर्माण कार्य शुरू कराए जाएं। शहर में होने वाले निर्माण कार्य को प्रभावित होने से बचाने के लिए अफसर और नेताओं ने भूमिपूजन तो कर दिए, लेकिन निर्माण एजेंसियों के काम शुरू नहीं करने के कारण रहवासी, अफसर और नेता सभी की मंशा पूरी नहीं हो सकी है।

ये हैं महत्वपूर्ण कार्य
- सीहोर में बनने वाले देश के पहले राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान (एनआईएमएचआर) के लिए तीन मार्च को दिव्यांग सशक्तिकरण सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की सचिव शकुन्तला डोले गामर्लिन ने किया शिलान्यास किया। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान का निर्माण हाइवे पर मॉडल स्कूल के पास किया जाएगा। इससे सीहोर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। इस प्रोजेक्ट पर करीब 179.54 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें 128.54 करोड़ का गैर आवर्ती व्यय और 51 करोड़ रुपए का आवर्ती व्यय शामिल किया गया है। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान में 9 विभाग होंगे।
- नगर पालिका द्वारा भोपाल नाके से पुराने बस स्टैंड मछली पुल होते हुए गल्ला मंडी तक टू-लेन सड़क और टाउन हॉल में स्वीमिंग पूल का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना के तहत द्वितीय चरण में किया जा रहा है। निर्माण कार्य के लिए तीन मार्च को नगर पालिका अध्यक्ष अमीता अरोरा ने धर्मगुरुओं के साथ मिलकर कोतवाली चौराहे पर सुबह भूमिपूजन किया। भूमिपूजन के बाद काम शुरू नहीं हो सका है। सड़क निर्माण कार्य 2.72 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। नगर पालिका ने इस काम के लिए 83 लाख रुपए का प्रावधान किया है।
- सीहोर में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के कुछ घंटे पहले वार्ड क्रमांक 9 के डामर सड़क, वार्ड क्रमांक 18 के पावर हाउस चौराहे पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा, वार्ड क्रमांक 29 में बढिय़ाखेड़ी, कोलीपुरा चौराहे पर झलकारी बाई की प्रतिमा स्थापित करने के लिए भूमि पूजन किया गया। यह प्रतिमा करीब 20 लाख रुपए की लागत से लगाई जाएगी। भूमिपूजन के बाद अभी तक प्रतिमा लगाने का काम शुरू नहीं हो सका है।
- शुजालपुर के अरन्याकलां में 10 मार्च को चुनाव की घोषण होने से पहले कालापीपल विधायक कुणाल चौधरी ने 90 लाख रुपए की लागत से बनने वाली नलजल योजना का भूमिपूजन किया। बताया जा रहा है कि इस योजना का अभी टेंडर भी नहीं हुआ है। लोकसभा चुनाव में श्रेय लेने के लिए टेंडर प्रक्रिया और वर्कऑर्डर होने से पहले ही भूमिपूजन कर दिया।

कौन क्या कहता है...
- आचार संहिता का पालन करते हुए जो निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुके हैं, वह नियमानुसार किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले जो काम शुरू हो गए हैं, वह सभी किए जा रहे हैं।
अमरसत्य गुप्ता, सीएमओ नगर पालिका सीहोर
- भूमिपूजन के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिए हैं। यदि कोई निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है तो निर्माण एजेंसी को ऑर्डर देकर तत्काल काम शुरू कराया जाएगा।
अमीता अरोरा, अध्यक्ष, नगर पालिका सीहोर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned