'सर, मेरी शादी तय हो गई है पास कर देना, फैल हुई तो रिश्ता टूट जाएगाÓ

'सर, मेरी शादी तय हो गई है पास कर देना, फैल हुई तो रिश्ता टूट जाएगाÓ

Kuldeep Saraswat | Publish: Apr, 19 2019 12:19:17 PM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्याकंन में शिक्षकों के सामने आ रहे अजीब-अजीब तरह के मामले

सीहोर. सर, मेरी शादी तय हो गई है मुझे पास कर देना, यदि फैल हुई तो रिश्ता टूट जाएगा। पास करेंगे तो मैं आपकी तस्वीर को भगवान के साथ लगाकर प्रतिदिन पूजा करूंगी। मैं आपकी आभारी रहूंगी, बस यह मुराद पूरी कर दो। यह किसी बालिका की तरफ से देवी मंदिर या गणेश मंदिर में भगवान की प्रतिमा के सामने लगाई गई अर्जी नहीं है, यह तो 10वीं की विज्ञान विषय की छात्रा द्वारा बोर्ड परीक्षा में मूल्याकंनकर्ता के लिए लिखा गया संदेश है। बोर्ड परीक्षा में मूल्यांकनकर्ता से पास होने के लिए नंबर पाने के लिए कई छात्र-छात्राओं ने अजीब-गरीब और रोचक वाक्य लिखे हैं। पढ़ाई में कमजोर छात्रों ने ऐसा तब किया है, जब सब ये जानते हैं कि मूल्याकंनकर्ता सवाल का सही जबाव कॉपी में लिखा होने पर भी नंबर दे सकता है। यदि मूल्याकंनकर्ता किसी प्रश्न के गलत उत्तर पर नंबर देता है तो जांच में उसकी नौकरी जा सकती है। जाहिर है, परीक्षा के लिए छात्र पहले से अच्छी तैयारी करें।

सीहोर में ढाई लाख कॉपियों का मूल्यांकन
सीहोर जिले में कक्षा 10वीं और 12वीं की 2 लाख 69 हजार 13 कॉपी मूल्यांकन के लिए आई है। इसमें अब तक 1 लाख 78 हजार 951 का मूल्यांकन हुआ है। कक्षा 12वीं की 76 हजार 928 में से 38 हजार 416 का मूल्यांकन हुआ है और 38 हजार 512 शेष हैं। इसी प्रकार 10वी की एक लाख 92 हजार 85 में से एक लाख 40 हजार 535 का मूल्यांकन हो चुका है। वहीं 51 हजार 550 बची है।
30 अप्रैल तक होना है मूल्यांकन
जिले में 20 मार्च से बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ है और यह 30 अप्रैल तक चलेगा। कॉपियों की संख्या ज्यादा होने से 294 मूल्यांकर्ता लगाए गए हैं। वह सुबह साढ़े 10 से साढ़े 5 बजे तक मूल्यांकन कर रहे हैं। उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य आरके बांगरे ने बताया कि एक मूल्यांकनकर्ता को प्रतिदिन 35 से 40 कॉपियों का मूल्यांकन करने का टॉरगेट दिया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned