संवेदनशील पोलिंग बूथ पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

संवेदनशील पोलिंग बूथ पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

Kuldeep Saraswat | Publish: May, 18 2019 11:39:43 AM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

साढ़े 1300 कर्मचारी और 600 पुलिसकर्मी 331 पोलिंग बूथ पर कराएंगे मतदान

सीहोर. लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। सीहोर जिले की आष्टा विधानसभा देवास संसदीय क्षेत्र में आती है, इसलिए यहां पर मतदान रविवार को कराया जाएगा। मतदान को लेकर जिला निर्वाचन आयोग और पुलिस की तरफ से सभी तैयारियों पूर्ण कर ली गई है। शनिवार सुबह आष्टा में शहीद भगतसिंह कॉलेज से चुनाव सामग्री का वितरण किया जाएगा।

आष्टा विधानसभा में मतदान कराने के लिए करीब साढ़े 1300 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कुछ कर्मचारी रिजर्व में भी रखे गए हैं, जिससे जरूरत पडऩे पर तत्काल भेजा जा सके। इस बार आष्टा विधानसभा के चुनाव में खास बात यह है कि इवीएम का वितरण तो शनिवार को स्थानीय स्तर पर शहीद भगत सिंह कॉलेज से किया जाएगा, लेकिन मतदान के बाद इवीएम सीहोर जिला मुख्यालय पर महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ही रखी जाएंगी। आष्टा में मतदान कराने के बाद मतदान दल सीहोर सीहोर स्ट्रांग रूम पहुंचेंगे। मतदान दलों के सभी वाहनों में सुरक्षा की दृष्टि से चुनाव आयोग के निर्देश पर जीपीएस लगाए गए हैं, जिससे जरूरत पडऩे पर तत्काल वाहन की लोकेशन ट्रेस की जा सके।

600 से ज्यादा का पुलिस बल रहेगा तैनात
लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान में सीहोर जिले की केवल एक विधानसभा होने के कारण यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान के लिए यहां पर 600 पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस ने संवेदनशील पोलिंग बूथ पर सामान्य पोलिंग बूथ की अपेक्षा ज्यादा बल तैनात किया है। मालूम हो, आष्टा विधानसभा में करीब 331 पोलिंग बूथ हैं, जिसमें से करीब 71 पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं।

पुलिस ने निकाल फ्लैग मार्च
लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए पुलिस ने नगर में फ्लैग मार्च निकला है। एसडीओपी वीरेन्द्र मिश्रा ने बताया कि चुनाव में दिक्कत पैदा करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस बॉडओवर की कार्रवाई कर चुकी है। चुनाव के लिए करीब 200 वाहनों का अधिग्रहण किया गया है।
फैक्ट-फाइल
- पोलिंग बूथ : 331
- पुरूष वोटर : 132046
- महिला वोटर : 121625
- अन्य वोटर : 04
- साल 2009 में मतदान का प्रतिशत : 59.80
- साल 2014 में मतदान का प्रतिशत : 72.03
- चुनाव ड्यूृटी में लगे वाहन : 200
वर्जन....
- लोकसभा चुनाव के मतदान की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतदान के लिए करीब साढ़े 1300 कर्मचारी और 600 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी मतदान केन्द्र पर पर्याप्त बल लगाया गया है।
राजेश शुक्ला, एसडीएम आष्टा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned